सीसीटीवी और ड्रोन से होगी कांवड़ यात्रा की निगरानी, चप्पे-चप्पे पर होगी सुरक्षा की खास तैयारी


मेरठ. वेस्ट यूपी में आगामी 14 जुलाई से शुरु होने वाली कांवड़ यात्रा की जोरदार तैयारी की जा रही है. मेरठ के एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने न्यूज 18 से खास बातचीत में कहा कि इस बार ड्रोन कैमरे से कांवड़ मार्ग की निगरानी होगी. सीसीटीवी कैमरे से भी कांवड़ मार्ग लैस रहेगा. कांवड़ के चिन्हित मार्क पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा की तैयारियां दो तीन दिन में पूरी हो जाएंगी.

आगामी 14 जुलाई से वेस्ट यूपी में कांवड़ यात्रा शुरु हो जाएगी. इस बार कावंड़ यात्रा कई मायनों में ऐतिहासिक होगा. मसलन इस बार सुरक्षा की दृष्टि से जहां कांवड़ मार्ग सीसीटीवी से लैस होंगे. तो वहीं स्वच्छता में भी यात्रा मिसाल बनेगी. बताया जा रहा है कि प्रयागराज कुम्भ की तर्ज पर इस बार कांवड़ यात्रा नो पॉलीथीन जोन होगी साथ ही कदम-कदम पर स्वच्छता का खास ध्यान रखा जाएगा. कांवड़ यात्रा को लेकर लगातार बैठकों का दौर जारी है. मेरठ के जिलाधिकारी और एसएसपी सहित तमाम आलाधिकारयों ने आज भी व्यवस्थाओं को लेकर बैठक की. उन्होंने बताया कि यात्रा को लेकर हर संबंधित विभाग माइक्रोप्लानिंग कर रहे हैं. कांवड़ यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. जनपद के साथ साथ तहसील स्तर पर भी कंट्रोल रूम संचालित किया जाएगा.

अधिकारियों को दिए निर्देश
जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर साफ-सफाई, विद्युत व्यवस्था, कूड़ा उठान, पेयजल, सीसीटीवी कैमरा, रेलिंग, नहर पटरी, मेडिकल हेल्थ कैम्प, गोताखोर आदि व्यवस्थाओं को समय पर पूरा किया जाए. विभागीय माईक्रोप्लान उपलब्ध कराते हुये कार्रवाई सुनिश्चित कराने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए. जिला स्तर पर कंट्रोल रूम संचालन के लिए अपर जिलाधिकारी नगर को निर्देशित किया गया कि विभागीय अधिकारियों की रोस्टर के अनुसार डयूटी सुनिश्चित करते हुए कंट्रोल रूम संचालन की कार्रवाई शुरू की जाए. समस्त एसडीएम को भी निर्देशित किया गया कि कांवड़ यात्रा के संबंध में सभी तहसील स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कांवड़ यात्रा के संबंध में की जा रही तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें.

मेडिलक कैंप भी
कांवड़ यात्रा मार्ग पर मेडिकल हेल्थ कैम्प के लिए स्थानों का चिन्हांकन कर समस्त स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कर लिया जाए और उसकी सूची भी कंट्रोल रूम व संबंधित अधिकारी को उपलब्ध करा दी जाए. शिक्षा विभाग को निर्देशित किया गया कि कांवड़ यात्रा के दौरान मार्ग पर पड़ने वाले कॉलेजों में कांवड़ियो के विश्राम के लिए व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जाए. कॉलेजों की सूची को संबंधित अधिकारियों को उपलब्ध करा दिया जाए. निर्देशित किया गया कि सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट दिए गए क्षेत्रों में जाकर स्थलीय निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें. यातायात के संबंध में रूट डायवर्जन एवं परिवहन विभाग के ज़रिए अतिरिक्त वाहनों की व्यवस्था के लिए की गयी तैयारियों की समीक्षा कर अंतिम रूप देने के लिए निर्देशित किया गया.

Tags: Kanwar yatra, Meerut news



Source link

more recommended stories