सीएम योगी का तोहफा: नोएडा में तैयार होंगे ड्रोन पायलट, कृषि-रक्षा क्षेत्र में आएंगे काम


हाइलाइट्स

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय नोएडा दौरे पर हैं
कानपुर आईआईटी समेत यह तीसरा ड्रोन सेंटर होगा

नोएडा. गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय अब ड्रोन पायलट तैयार करेगा. इसके लिए संस्थान में ड्रोन सेंटर का निर्माण पूरा हो गया है. वहीं रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस सेंटर का लोकार्पण कराने की तैयारी है. इसको लेकर व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर ली गई हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय नोएडा दौरे पर हैं. इस दौरान जेवर एयरपोर्ट समेत कई योजनाओं की समीक्षा करेंगे. साथ ही मौके पर निरीक्षण भी करेंगे. इसी क्रम में वह गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय भी जाएंगे. यहां की शैक्षिक गतिविधियों को लेकर कुलपति के साथ बैठक करेंगे. साथ ही ड्रोन सेंटर के भी लोकार्पण की तैयारी है. मुख्यमंत्री शाम को गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में ही ठहरेंगे.

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में ड्रोन सेंटर के कोऑर्डिनेटर डॉ नवेद जफर रिजवी के मुताबिक कानपुर आईआईटी समेत यह तीसरा ड्रोन सेंटर होगा, जिसमें ड्रोन पायलट मेंटीनेंस और ड्रोन असेंबल से जुड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके साथ ही रिसर्च को भी बढ़ावा दिया जाएगा. ड्रोन सेंटर में ट्रेनिंग के लिए इंडस्ट्री पार्टनर के तौर पर ओमनी प्रेजेंट रोबोट एक का चयन किया गया है.

हर वर्ष 200 पायलट होंगे तैयार
डॉ नवेद जफर रिजवी के मुताबिक ड्रोन सेंटर में 30 सीटें इस माह से शुरू की जा रही हैं. इस पर इंटर साइंस, इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा धारक छात्र दाखिला ले सकेंगे। साल भर में करीब 200 पायलट तैयार करने का लक्ष्य है. इस कोर्स की फीस 49000 के करीब है. ड्रोन सेंटर में युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। यह एग्रीकल्चर, ट्रैफिक मॉनिटरिंग, डिफेंस सेक्टर व मेडिकल क्षेत्र में उपयोगी साबित होंगे.

Tags: CM Yogi Adityanath, Noida news, UP latest news



Source link

more recommended stories