School Education: इस राज्य ने बदला स्कूलों का समय, जानें पूरा टाइमटेबल


नई दिल्ली. School Education: गर्मी का कहर इन दिनों पूरे जोर पर है. इसकी सबसे अधिक मार स्कूल जानें वाले छात्रों पर पड़ रही है. इसे देखते हुए बेसिक शिक्षा परिषद ने कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों का समय बदल दिया है. इसके बाद यूपी बोर्ड में पढ़ने वाले स्टूडेंट सिर्फ 5 घंटे के लिए ही स्कूल जाएंगे. यह समय सुबह 7.30 बजे से शुरू होकर दोपहर 12.30 तक चलेगा. खास बात यह है स्कूल पहुंचने के साथ ही स्टूडेंट 10 मिनट तक प्रार्थना और योगाभ्यास करेंगे. इसके साथ ही पढ़ाई के बीच में 15 मिनट का भोजन अवकाश भी रहेगा.

बता दें कि अब तक इन विद्यालयों के लिए सुबह आठ बजे से अपराह्न दो बजे तक शैक्षणिक समय निर्धारित किया गया था. हालांकि शिक्षकों को कुल 6 घंटे तक स्कूल में रहना होगा. शिक्षक 7.30 बजे स्कूल आएंगे और दोपहर 1.30 बजे तक स्कूल में रहेंगे. यह आदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने शनिवार को जारी किया है.

ये भी पढ़ें-
भारत सरकार के इन विभागों में बिना परीक्षा नौकरी पाने का गोल्डन चांस,करें आवेदन
MP Vyapam में इन 3400 से अधिक पदों पर निकली वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू

School Education: फैसले का शुरू हो गया विरोध
खास बात यह है कि स्कूल संचालित करने के इस आदेश के साथ ही इस फैसले का विरोध भी शुरू हो गया. कई लोगों ने इसका विरोध करते हुए स्कूलों को सुबह 8 बजे से 12 बजे तक करने की मांग की है. लोगों का तर्क है कि जब बच्चे 12.30 बजे घर चले जाएंगे तो फिर शिक्षकों को 1.30 बजे तक रोकने का क्या औचित्य है.

आपके शहर से (इलाहाबाद)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Education news, School education, School news



Source link