रिहर्सल और ब्लास्ट के दिन 6 घंटे तक बंद रहेगा Noida-Greater Noida Expressway


नोएडा. सुपरटेक के ट्विन टावर (Supertech Twin Tower) एपेक्स और सियान में विस्फोटक लगाने का काम चल रहा है. दावा किया जा रहा है कि 24 अगस्त तक विस्फोटक (Explosion) लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा. वहीं 25 अगस्त को ब्लास्ट (Blast) की रिहर्सल की जाएगी. अगर बारिश और दूसरी तरह की कोई अड़चन नहीं आई तो 28 अगस्त को ही टावर को गिराया जा सकता है. लेकिन ब्लास्ट और रिहर्सल वाले दिन 6-6 घंटे बंद रहेगा. प्लान के मुताबिक ट्विन टावर के 15 किमी के दायरे में 6 घंटे के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे (Noida-Greater Expressway) और सभी सर्विस रोड पूरी तरह से बंद कर दिए जाएंगे. हालांकि हालात से निपटने के लिए नोएडा ट्रैफिक पुलिस (Noida Traffic Ploice) ने डायवर्जन प्लान भी बनाया है.

6 घंटे के लिए यह होगा डायवर्जन प्लान

28 अगस्त के ट्विन टावर ब्लास्ट के दौरान 6 घंटे के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे बंद करने का असर दिल्ली-एनसीआर के ट्रैफिक पर न पड़े, इसके लिए नोएडा पुलिस ने पहले से डायवर्जन प्लान तैयार कर लिया है. प्लान के मुताबिक दिल्ली-नोएडा से ग्रेटर नोएडा की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को महामाया फ्लाईओवर के पास से सेक्टर-37, शशि चौक, सिटी सेंटर, सेक्टर-71 होकर फेज दो की तरफ निकाला जाएगा. इसी तरह से परी चौक की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को जेपी अस्पताल से पहले लेफ्ट टर्न लेकर बांध मार्ग पर डायवर्ट किया जाएगा.

एनएसइजेड से एल्डिको चौक व सेक्टर-108 जाने के लिए एल्डिको चौक से पंचशील अंडरपास की ओर जाना होगा.

एनएसइजेड, सेक्टर-83 से सेक्टर-92 चौक और श्रमिक कुंज जाने के लिए एल्डिको चौक से पंचशील अंडरपास की तरफ जाना होगा.

सेक्टर-93 श्रमिक कुंज चौक से सेक्टर-82 जाने के लिए श्रमिक कुंज चौक से गेझा तिराहा की ओर ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा.

सेक्टर-105 हाजीपुर, सेक्टर-108 से एल्डिको चौक होकर सेक्टर-83, फेज-2 एनएसइजेड जाने वालों को सेक्टर-105 और108 चौक से गेझा तिराहा या नोएडा एक्सप्रेसवे की ओर भेजा जाएगा.

सेक्टर-82 श्रमिक कुंज से फरीदाबाद फ्लाईओवर का उपयोग कर सेक्टर-132 जाने वाले वाहनों को श्रमिक कुंज चौक से सेक्टर-108 की ओर डायवर्ट किया जाएगा.

सुबह 7 से शाम 7 बजे तक ट्विन टावर में ऐसे लगाया जा रहा है विस्फोटक, जानें प्लान

1 घंटे के लिए हवाई जहाज की एंट्री भी हो सकती है बंद

28 अगस्त को नोएडा में एक खास तरह का प्लान लागू रहेगा. सूत्रों की मानें तो एक घंटे के लिए नोएडा के आसमान में न तो हवाई-जहाज  उड़ेंगे और न ही एक खास इलाके में बिजली सप्लाई होगी. इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और इंडियन एयरफोर्स को लैटर लिखा गया है. वहीं बिजली विभाग से भी एक घंटे के लिए बिजली बंद रखने की मांग की गई है.

प्लास्टिक शीट से ढके जाएंगे फूल-पौधे 

सुपरटेक के अवैध ट्विन टावर गिराने के दौरान काफी धूल उड़ेगी. इससे पर्यावरण को भी नुकसान हो सकता है. हालांकि टावर तोड़ने का काम कर रही कंपनी एडिफिस और नोएडा अथॉरिटी इसके हर जरूरी कदम उठा रही है. टावर गिरने के बाद उठने वाली धूल से निपटने के लिए एक प्लान बनाया गया है. प्लान के तहत आसपास के फूल-पौधों को प्लास्टिक की शीट्स से ढका जाएगा. मौके पर तैनात फायर ब्रिगेड की टीम धूल पर पानी की बौछार करेंगी. वहीं सियान और एपेक्स टावर के पास एमराल्ड और एटीएस बिल्डिंग को कोई नुकसान न पहुंचे इसके लिए भी हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.

Tags: Explosion, Noida Authority, Supertech twin tower, Traffic Police



Source link

more recommended stories