प्रयागराज में प्रधानमंत्री आवास योजना में बड़ा घोटाला, 140 मृतकों को बांट दिए घर


हाइलाइट्स

प्रधानमंत्री आवास योजना में किया गया फर्जीवाड़ा.
114 ग्राम प्रधानों और 78 सेक्रेटरी को भेजा नोटिस.

इलाहाबाद. प्रयागराज जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना को लेकर कराए गए सत्यापन में इस बात का खुलासा हुआ है. सत्यापन में पता चला है कि 140 मृतकों को प्रधानमंत्री आवास योजना का आवंटन कर दिया गया जबकि जिले में 455 अपात्र लोगों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया है. इस मामले के संज्ञान में आने के बाद हड़कंप मचा हुआ है.

प्रधानमंत्री आवास योजना के सत्यापन में गड़बड़ झाले का खुलासा होने के बाद 114 ग्राम प्रधानों और 78 सेक्रेटरी को भी नोटिस जारी किया गया है. जिम्मेदार अधिकारियों ने ग्राम प्रधान और सेक्रेटरी से पूछा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में अपात्रों का चयन कैसे कर लिया गया और इसके लिए जिम्मेदार कौन है?

123 लोग छोड़ भागे गांव
जिला विकास अधिकारी भोलानाथ कनौजिया के मुताबिक जिन 455 अपात्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला था, उनमें से 252 लोगों से रिकवरी भी कर ली गई है. यानी उनसे योजना के तहत दी गई धनराशि वसूल ली गई है, जबकि सबसे बड़ी मुश्किल यह है कि 123 लोग गांव छोड़कर भाग गए हैं, जिनसे वसूली नहीं हो पा रही है. वहीं, 435 ऐसे लोग सत्यापन में चिन्हित किए गए हैं, जिन्होंने योजना का पैसा तो ले लिया लेकिन आवास नहीं बनवाया है.

वसूली का नोटिस
इसके साथ ही 161 ऐसे लाभार्थी हैं, जिनके पास प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जमीन ही उपलब्ध नहीं है. जिला विकास अधिकारी भोलानाथ कनौजिया के मुताबिक जिन व्यक्तियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना गलत तरीके से प्राप्त किया है, उन्हें वसूली का नोटिस जारी किया गया है. रकम वापस ना करने पर तहसील से आरसी जारी कर वसूली की कार्रवाई की जाएगी. यह मामला सामने आने के बाद प्रशासनिक अमले में हड़कंप मचा हुआ है. जिम्मेदारों से इसे लेकर पूछताछ की जा रही है.

Tags: Allahabad news, PM Awas Yojana



Source link

more recommended stories