President Election 2022: चुनाव में यूपी अहम रोल, जानें एक विधायक के वोट की कितनी वैल्यू


लखनऊ. मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई 2022 को पूरा हो रहा है. चुनाव आयोग ने बीते दिनों राष्ट्रपति चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी थी. आयोग ने बुधवार को चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी, इसके साथ ही नामांकन का दौर भी शुरू हो गया है. राष्ट्रपति चुनाव में उत्तर प्रदेश की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है. दरअसल , राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनाई जाने वाली आनुपातिक प्रतनिधित्व प्रणाली के मुताबिक प्रत्येक वोट का अपना मूल्य होता है. सांसद और विधायकों के वोट की अलग-अलग वेटेज होता है. सांसदों के वोट का मूल्य तो एक जैसा ही रहता है, लेकिन विधायकों की वोट वैल्यू उस राज्य की जनसंख्या के आधार पर तय होती है.

चूंकि देश को सर्वाधिक सांसद देने वाला राज्य यूपी है, लिहाजा यहां के सांसदों की भूमिका भी अहम रहती है. यूपी से 80 सांसद हैं और एक सांसद के वोट का वेटेज इस बार 700 है. पिछली बार यह 708 थी. इस लिहाज से यूपी के सांसदों की कुल वोट वैल्यू 56,000 है. इसके अलावा देश में सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य भी यूपी है यहां विधायकों की संख्या भी जयादा है. इसलिए राष्ट्रपति चुनाव में सबसे ज्यादा यूपी के विधायकों के वोट का वेटेज होता है.

यूपी के सदस्यों की वोट वैल्यू सबसे ज्यादा

अन्य राज्यों की बात करें तो यूपी के विधायकों की वोट वैल्यू सबसे ज्यादा है. इस बार के चुनाव में उत्तर प्रदेश के एक विधायक के वोट का मूल्य 208 है. यूपी विधानसभा में कुल 403 सदस्य हैं. इस लिहाज से यूपी के कुल विधायकों की वोट वैल्‍यू 83,824 हुई, जो कि सबसे ज्यादा है.

यूं तय होता है विधायकों के वोट की कीमत

राष्ट्रपति चुनाव में विधायकों के वोटों की कीमत तय करने का एक निश्चित फाॅर्मूला होता है. इसके तहत उस राज्य की कुल जनसंख्या में विधानसभा सीटों का भाग दिया जाता है. फिर जो संख्या आती है उसमें 1000 का भाग दिया जाता है. यह परिणाम उस राज्य के एक सदस्य के वोट की कीमत होता है. उद्धरण के तौर पर अगर यूपी की जनसंख्या 24 करोड़ है तो इसे 403 से भाग दिया जाएगा. फिर जो संख्या आएगी, उसे 1000 से भाग दिया जाएगा. अब जो संख्या आएगी उसमे कुल विधानसभा सीटों से गुणा किया जाए तो वह उस राज्य के कुल वोटों का मूल्य होती है.

Tags: Lucknow news, UP latest news



Source link

more recommended stories