Prayagraj Violence: उपद्रवियों ने हिंसा फैलाने के लिए अपनाया था ‘कश्मीर’ वाला फॉर्मूला? अब तक 68 गिरफ्तार


प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (Prayagraj) में जुमे के बाद विरोध-प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा मामले में शनिवार को ताबड़तोड़ वीडियो सामने आए है. वीडियो में बवाल के दौरान कश्मीर जैसा दृश्य नजर आया. बिल्कुल कश्मीर जैसा ही पथराव. वहीं बच्चों को आगे करके पुलिस पर पथराव कराया गया. क्रिकेट का बैट-बल्ला पकड़ने वाले अटाला के छोटे-छोटे बच्चे शुक्रवार को जुमे की नजाम के बाद पथराव कर रहे थे. उनके हाथों में पत्थर थमा दिया गया था, बदले की भाषा बोल रहे थे. उन्हें पता भी नहीं होगा कि वे क्या कर रहे हैं लेकिन जैसे ही खाकी सामने दिख रही थी, सामने से पथराव करने लग रहे थे. यह सीन हैरान कर देने वाला था.

पुलिस अफसरों की बात छोड़िए, सिपाही और पैरामिलिट्री के जवान भी उनकी हरकतें देखकर हैरान थे. देखते ही देखते कई पुलिसकर्मी जख्मी हो गए. बच्चों के पथराव करने पर पुलिसकर्मी बच रहे थे और बेटा-बेटा चिल्ला रहे थे. पुलिसकर्मी बोल रहे थे कि बेटा क्या कर रहे हो, उधर से निडर होकर ईंट चला रहे थे. ये हाल अटाला के चारों गलियों का था. उन्हीं गलियों का था, जहां पर सैकड़ों की संख्या में पहुंचे लड़कों ने बच्चों को मोहरा बनाकर बवाल किया. बवाल के दौरान फंसे एक गाड़ी मालिक ने कहा पत्थर फेंकने वाले प्रयागराज के नहीं लग रहे थे, पत्थरबाजों की भाषा अजीब सी थी जो समझ में नहीं आ रहा था. उन्होंने बताया कि इस बात की पुष्टि होती है कि दंगा भड़काने के लिए बाहर से लोग आए थे.

कानपुर हिंसा: मास्टरमाइंड जफर हयात के करीबी के घर चला बुलडोजर, गिराई गई अवैध बिल्डिंग

अटाला इलाके में बवाल के बाद दर्जनों युवक घर छोड़कर भाग गए है. उधर, दर्जन से अधिक घरों में ताले लटके हुए है. वहीं, एसएसपी अजय कुमार के मुताबिक बवाल और हिंसा में शामिल सभी लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने बताया कि इस हिंसा का मास्टरमाइंड जावेद अहमद उर्फ पंप है. उनकी बेटी जेएनयू में पढ़ती है और पुलिस उसकी भूमिका की भी जांच कर रही है. अजय कुमार ने कहा कि जरूरत हुई तो दिल्ली पुलिस की मदद लेकर उससे भी पूछताछ की जाएगी.

Tags: CM Yogi, Kashmir Violence, Prayagraj News, Prayagraj Police, UP news, UP Police उत्तर प्रदेश, UP Violence, Yogi government



Source link

more recommended stories