Pm Awas:पीएम आवास 72 हजार रुपये तक होंगे महंगे, अब 7.30 लाख में मिलेगा, आवास विभाग की हरी झंडी – Rate Of Pm Awas Increased By 72 Thousand Rupees.


पीएम आवास योजना।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

उत्तर प्रदेश में 24.72 वर्ग मीटर का प्रधानमंत्री आवास अब 7.30 लाख रुपये में मिलेगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के इस प्रस्ताव को आवास विभाग ने हरी झंडी दे दी है। नई कीमत का आदेश इसी माह जारी होने की उम्मीद है। इसके बाद सभी कार्यदायी संस्थाएं इसी दर पर प्रधानमंत्री आवास देंगी।

गौरतलब है कि पहले 24.72 वर्ग मीटर में बने प्रधानमंत्री आवास की कीमत छह लाख एक हजार रुपये थी। वर्तमान में जो आवास निर्माणाधीन हैं, उसके लिए आवंटी को अब एक लाख 29 हजार रुपये अधिक चुकाने पड़ेंगे।

ये भी पढ़ें – 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा : आरक्षण कोटे का सही से नहीं हुआ पालन, 6800 अभ्यर्थियों का चयन रद्द

ये भी पढ़ें – निकाय चुनाव: सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट, अप्रैल में अधिसूचना और मई में चुनाव संभव

12 फीसदी का बोझ बढ़ा

पीएम आवास के नए खरीदारों पर 12 फीसदी का अतिरिक्त बोझ आएगा। इसमें छह फीसदी निर्माण लागत व छह फीसदी बढ़ा हुआ जीएसटी शामिल है। पीएम आवास पहले 12 फीसदी जीएसटी के दायरे में था, अब यह 18 फीसदी जीएसटी की श्रेणी में है। इसके चलते इन आवासों की कीमत बढ़ी है। वहीं, प्रधानमंत्री आवास की खरीद पर आवंटी को 2.50 लाख रुपये की छूट मिलेगी। ऐसे में 24.72 वर्ग मीटर का प्रधानमंत्री आवास 7.30 लाख रुपये में खरीदने पर खरीदार को सिर्फ 4.80 लाख रुपये ही चुकाने पड़ेंगे।

दो श्रेणियों में बनेंगे पीएम आवास

अब प्रधानमंत्री आवास भी दो श्रेणी में बनाए जाएंगे। इनमें दूसरी श्रेणी 22.72 वर्ग मीटर की होगी। इसकी कीमत 6.72 लाख रुपये होगी। एलडीए पहली बार 22.72 वर्ग मीटर का प्रधानमंत्री आवास बसंतकुंज योजना में बना रहा है।

एलडीए उपाध्यक्ष डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी का कहना है कि प्रधानमंत्री आवास की लागत में वर्ष 2021 के मुकाबले इस वक्त छह फीसदी की बढ़त हुई है। सीमेंट, सरिया सहित आदि सामानों की कीमत बढ़ने के कारण आवास की लागत बढ़ी है। आवास के नए रेट का प्रस्ताव आवास विकास को भेजा गया है।



Source link