पिछले कुछ समय में कई राज्‍यों में हुए पेपर लीक, जानें किस राज्‍य में हुए सबसे अधिक?


नई दिल्‍ली. बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission-BPSC) की 67वीं प्रारंभिक परीक्षा का पेपर लीक (paper leaks) होने से मामला चर्चा में चल रहा है. पेपर लीक होने का यह नया मामला नहीं है. इससे पहले उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश,झारखंड, राजस्‍थान, हरियाणा और गुजरात में पेपर लीक के मामले हो चुके हैं और मामलों की जांच चल रही है. बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ नौकरियों के पेपर भी खूब लीक हो रहे हैं. आइये जानें, पिछले कुछ समय में किन-किन राज्‍यों में किस -किस परीक्षा के पेपर लीक हुए हैं.

पिछले कुछ समय में सबसे अधिक बिहार में पेपर लीक होने के मामले आए हैं. बिहार में विभिन्‍न परीक्षाओं के दो पेपर लीक हो चुके हैं. वहीं, दूसरा नंबर उत्‍तर प्रदेश का रहा है. यहां पर तीन पेपर लीक हो चुके हैं. हरियाणा, राजस्‍थान, गुजरात में दो-दो पेपर लीक के मामले सामने आ चुके हैं. इसके साथ ही, मध्‍य प्रदेश और झारखंड में पेपर लीक होने का एक-एक मामले सामने आया है.

बिहार

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की परीक्षा
सबसे ताजा मामाला बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की परीक्षा का है. इसकी 67वीं प्रारंभिक परीक्षा पेपर लीक होने के चलते स्थगित करनी पड़ी है. इस परीक्षा के लिए 6 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, लेकिन परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले पेपर लीक होने ने अभ्यर्थियों को मायूस कर दिया. आयोग ने पेपर लीक होने की सूचना मिलते ही एक कमेटी गठित करके जांच के आदेश दिए. साथ ही, परीक्षा भी रद्द कर दी.

10 वीं का गणित का पेपर लीक

बिहार बोर्ड 10वीं के गणित विषय का पेपर लीक हो गया था. परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. इसके चलते गणित पेपर की परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी. इस परीक्षा को दोबार से नए सिरे से आयोजित करना पड़ा था.

अग्निशमन सेवा अग्निक भर्ती परीक्षा 2021

मार्च 2021 में हुई बिहार अग्निशमन सेवा अग्निक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया था. पेपर लीक होने की जानकारी कई दिन बात पता चली थी. इस वजह से हजारों अभ्‍यर्थी परेशान हो रहे हैं.

पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर वायरल

बिहार में पिछले जनवरी में बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का एक पेपर वायरल हो गया था. हालांकि प्रशासन ने बाद में इसे फेक बताया था. लेकिन इस वजह से हजारों परीक्षार्थियों को परेशानी हुई थी.

उत्‍तर प्रदेश

12वीं बोर्ड का अंग्रेजी का पेपर लीक होने से 24 जिलों में पेपर स्थगित

यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट परीक्षा में अंग्रेजी का पेपर लीक होने के बाद 24 जिलों में अंग्रेजी की परीक्षा स्‍थगित करनी पड़ी थी. यूपी बोर्ड में इंटरमीडिएट के पेपर 30 मार्च को प्रश्नपत्र लीक हुए थे, उसमें कार्रवाई करते हुए अब तक 46 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

राजनीति शास्‍त्र का पेपर लीक करने कोशिश

मुरादाबाद के छजलैट थाना क्षेत्र के गांव फतेहपुर विश्नोई में स्थित विजडम एजुकेशन कॉलेज के प्रचार्य कक्ष में बने स्ट्रांग रूम में चोरी की कोशिश की गई गयी थी. आरोपियों ने राजनीति शास्त्र के पेपर का बंडल फाड़ दिया. हालांकि बंडल के पेपर की गिनती की गई तो वह पूरे मिले. सूचना पर पुलिस अधिकारियों ने मौका मुआयना किया. मामले में कार्यवाहक प्रचार्य की तहरीर पर छजलैट पुलिस ने

यूपी-टीईटी पेपर लीक 2021, परीक्षा रद्द

नवंबर 2021 में यूपी टीईटी का पेपर मथुरा, गाजियाबाद और बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हुआ था. यूपीएसटीएफ ने दर्जनों लोगों को उठाया है . यूपी टीईटी के लिए 21,62,287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. कई परीक्षा केंद्रों पर तो पेपर बंट भी चुके थे. लेकिन खुलासे के बाद यूपीटीईटी परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी. मामले में एफआईआर दर्ज की गयी थी.

राजस्‍थान

शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 पेपर लीक होने से दोबारा परीक्षा

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (REET) परीक्षा का आयोजन बोर्ड के अधीन ही किया गया था. रीट का पेपर लीक हो गया था. फरवरी 2022 में हुई परीक्षा रीट पेपर-2 का पेपर लीक होने के बाद इसे रद्द करके दोबारा कराया गया था. मामले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव को निलंबित किया गया.

NEET पेपर लीक,कई गिरफ्तार

राजस्थान में नीट परीक्षा 2021 को पेपर लीक कर दिया गया था. गिरोह के तार कोचिंग नगरी कोटा-सीकर से लेकर राजस्थान के कई जिलों से जुड़े हैं. मामले में जयपुर पुलिस ने भांकरोटा स्थित परीक्षा केंद्र से एक छात्रा समेत आठ आरोपियों को गिरफ्तार किया था. ये राजस्थान इंस्टीटयूट ऑफ इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी के सेंटर पर परीक्षा दे रहे थे.

हरियाणा

UGC-NET परीक्षा लीक

हरियाणा में दिसंबर 2021 में यूजीसी नेट की आयोजित परीक्षा का पेपर आउट हुआ था. प्रश्र पत्र कथित तौर पर राजधानी में सीआरपीएफ में तैनात गुरुग्राम निवासी विकास ने आउट करवाया था, जिसे महेंद्रगढ़ निवासी रिंकू के पास भेजा गया था. पुलिस जांच में पता चला है कि 17 परीक्षार्थी भिवानी पहुंचे थे.

सिपाही भर्ती का पेपर लीक

हरियाणा में सिपाही भर्ती पेपर लीक हुआ था. इस मामले में हरियाणा के नए डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) ने अब 11 आरोपियों पर इनाम रख दिया है. उक्त आरोपितों में जम्मू-कश्मीर के मोहम्मद अफजल व मुजफ्फर अहमद पर दो-दो लाख रुपए का इनाम घोषित किया गया है. पुलिस की ओर से कहा गया है कि, उक्त आरोपितों के बारे में जानकारी देने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा.

गुजरात

10वीं का हिन्‍दी का पेपर सोशल मीडिया में वायरल

गुजरात में पिछले माह कक्षा 10वीं का हिंदी का पेपर लीक हो गया, जब छात्र परीक्षा हॉल के अंदर उसी परीक्षा का प्रयास कर रहे थे. जवाबों के सेट के साथ पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. अब पेपर लीक की जांच गुजरात शिक्षा बोर्ड करेगा.

हेड क्लर्क परीक्षा का पेपर लीक होने का आरोप

दिसंबर 2021 में गुजरात माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड (जीएसएसएसबी) द्वारा आयोजित गैर-सचिवालय हेड क्लर्क परीक्षा में हिम्मतनगर तालुका से पेपर लीक होने का आरोप लगा था. मामले ने काफी तूल पकड़ा. गृह राज्य मंत्री को मीडिया के सामने आकर इस पर खुलासा करना पड़ा. इस मामले में 88000 परीक्षार्थियों ने 186 रिक्तियों के लिए आवेदन किया था.

मध्‍य प्रदेश-पेपर लीक होने पर व्‍यापमं की परीक्षा निरस्‍त

मध्‍यप्रदेश में अप्रैल में पेपर लीक होने के चलते व्यापमं ने तीन परीक्षाओं को निरस्त किया है. इसके तहत वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और स्टॉफ नर्स चयन परीक्षा निरस्त कर दी गई है. परीक्षा संचालन एजेंसी के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है. इस मामले में जांच कराई गई, तो परीक्षा संचालन प्रक्रिया में गड़बड़ी पाई गई. इसलिए इन परीक्षा को भी निरस्त कर दिया है.

झारखंड- जेएसी का 11वीं का गणित का पेपर यूट्यूब पर अपलोड

9 मई 2022 को झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की 11वीं की बोर्ड परीक्षा का गणित विषय का प्रश्न पत्र लीक होने का मामला सामने आया है. गणित की परीक्षा सोमवार को पहली पाली में हुई. इसका प्रश्न पत्र यूट्यूब पर रात को ही अपलोड कर दिया गया था. छात्रों ने भी स्वीकार किया कि प्रश्न पत्र लिक होने की जानकारी पहले से थी. हमलोगों के पास भी पेपर आ गया था, जिस कारण प्रश्न पत्र हल करने में कोई कठिनाई नहीं हुई. छात्रों के अनुसार उन्हें पेपर लीक होने की वजह से उन्हें उत्तर पहले से ही मालूम था.

Tags: CBSE Paper leak, Paper Leak, UP Board Paper Leak, UP TET Exam Paper Leak



Source link

more recommended stories