पहली बार: काशी विश्वनाथ धाम में अब VIP टोकन सिस्टम, जानें कब से लागू होगी नई व्यवस्था


हाइलाइट्स

काशी विश्वनाथ धाम बनने के बाद हर दिन लाखों के संख्या में श्रद्धालु बाबा के दरबार में अपनी हाज़िरी लगाते हैं.
बीते कुछ दिन से जहां मंदिर में भक्त अव्यवस्थित तरीके से दर्शन पूजन कर रहे.
वीआईपी दर्शन को लेकर भी कई बार विवाद हो चुके हैं. ऐसे में नया नियम वीआईपी व आम श्रद्धालुओं के हित में होगा.

वाराणसी: काशीपुराधिपति बाबा विश्वनाथ के दरबार में भक्तों को बेहतर सुविधा देने संग आसानी से दर्शन कराने को लेकर के मंदिर प्रशासन ने नई टोकन व्यवस्था लागू की है. जिसके तहत अब वीआईपी मेहमानों को भी टोकन के जरिए विश्वनाथ का दर्शन करना होगा. बता दें कि बाबा विश्वनाथ धाम के तीन द्वार आम श्रद्धालुओं के लिए और एक द्वार वीआईपी, गणमान्य श्रद्धालुओं के लिए बनाया गया है.

इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए अब वीआईपी श्रद्धालुओं को सुगम व्यवस्थित दर्शन के  लिए टोकन व्यवस्था की शुरुआत की जाने वाली हैं. इस नई प्रोटोकॉल व्यवस्था के तहत वीआईपी को मन्दिर में एक निर्धारित द्वार से प्रवेश करने के साथ टोकन को भी अपने पास रखना होगा.

श्रद्धालुओं को बेहतर दर्शन कराने के लिए लागू कर रहे प्रोटोकोल व्यवस्था
इस बारे में मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि श्रद्धालुओं को बेहतर दर्शन कराने के लिए नई प्रोटोकोल व्यवस्था लागू होने जा रही है, जिसके तहत गणमान्य व्यक्तियों को भी के लिए भी टिकट की व्यवस्था होगी, ताकि आम श्रद्धालुओं को भी  किसी तरीके की समस्या ना हो. उन्होंने बताया कि नई व्यवस्था के लिए मंदिर प्रशासन, न्यास ट्रस्ट व मंदिर से जुड़े अन्य विभाग के प्रभारियों संग बैठक किया गया है. अब जल्द ही इसे धरातल पर लागू कर दिया जाएगा.

हर दिन पहुंच रहे लाखों श्रद्धालु
ग़ौरतलब है कि भव्य विश्वनाथ धाम बनने के बाद हर दिन लाखों के संख्या में श्रद्धालु बाबा के दरबार में अपनी हाज़िरी लगाते हैं. जिसका परिणाम रहा कि बीते कुछ दिन से जहां मंदिर में भक्त अव्यवस्थित तरीके से दर्शन पूजन कर रहे. वहीं वीआईपी दर्शन को लेकर भी कई रार हो चुके हैं. ऐसे में अब ये नया नियम न सिर्फ़ वीआईपी व आम श्रद्धालुओं के हित में होगा, बल्कि मन्दिर में दर्शन व्यवस्थाएं भी सुचारू रूप से संचालित होंगी.

Tags: Banaras news, Kashi Vishwanath, Varanasi news, Varanasi Temple



Source link

more recommended stories