पीएम मोदी का एलान : देश में 3 जनवरी से शुरू होगा बच्‍चों का वैक्‍सीनेशन

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रिसमस के दिन देश को बड़ा तोहफा दिया। उन्‍होंने राष्‍ट्र के नाम संबोधन में 3 जनवरी, 2022 से बच्‍चों का वैक्‍सीनेशन शुरू करने का एलान किया। बूढ़े और हेल्‍थ वर्कर के लिए 10 जनवरी से ‘Precaution Dose’ देने की घोषणा भी की।
प्रधानमंत्री ने कहा कि 15 साल से 18 साल की आयु के बीच के बच्चों के लिए देश में वैक्सीनेशन प्रारंभ होगा। 3 जनवरी, 2022 से इसकी शुरुआत की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि 60 वर्ष से ऊपर की आयु के कॉ-मॉरबिडिटी वाले नागरिकों को उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की ‘Precaution Dose’ का विकल्प उनके लिए भी उपलब्ध होगा। इसकी शुरुआत 10 जनवरी 2022 सोमवार से की जाएगी।

मोदी ने कहा कि हम सबका अनुभव है कि जो कॉरोना वॉरियर्स हैं। हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं। इस लड़ाई में देश को सुरक्षित रखने में उनका बहुत बड़ा योगदान है। वह आज भी कोरोना के मरीजों की सेवा में अपना बहुत समय बिताते हैं। सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर के लिए वैक्सीन की ‘Precaution Dose’ भी प्रारंभ की जाएगी। इसकी शुरुआत 10 जनवरी 2022 से की जाएगी।

प्रधानमंत्री ने बताया कि देश के पास 18 लाख आइसोलेशन बेड, 5 लाख ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड हैं। 1.40 हजार ICU बेड हैं। 90,000 बेड विशेष तौर पर बच्चों के लिए हैं। देश में 3000 से अधिक PSA ऑक्सीजन प्लांट काम कर रहे हैं। राज्यों को जरूरी दवाओं की बफर डोज तैयार करने में सहायता दी जा रही है।

अपनी बात शुरू करते हुए पीएम ने सभी को क्रिसमस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। कहा कि हम 2021 के अंतिम सप्ताह में हैं। 2022 आने ही वाला है। आज दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित होने का पता चला है। आप सभी से आवेदन है कि पैनिक नहीं करें। सावधान रहें सतर्क रहें।