पापुआ न्यू गिनी में आया 7.6 तीव्रता का भीषण भूकंप, 4 की मौत | Massive 7.6 magnitude earthquake hits Papua New Guinea, 4 killed



डिजिटल डेस्क, पोर्ट मोरेस्बी। पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) में आए 7.6 तीव्रता के भीषण भूकंप में चार लोगों की मौत हो गई और कई अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा कि, मरने वालों में से एक मदांग प्रांत के राय जिले में और तीन मोरोब प्रांत के वाउ शहर में थे। सभी भूस्खलन में दब गए।

प्रांतीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के अनुसार, मोरोब में कुछ अन्य लोग ढांचा गिरने के बाद मलबे में दब कर घायल हो गए और स्वास्थ्य केंद्रों, घरों, ग्रामीण सड़कों और राजमार्गों को नुकसान पहुंचा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, पावर ग्रिड, इंटरनेट केबल और क्षेत्रीय राजमार्ग क्षतिग्रस्त हो गए हैं लेकिनवाणिज्यिक हवाई अड्डे चालू हैं।

हाइलैंड्स राजमार्ग के कुछ हिस्से, जो लाई के दूसरे सबसे बड़े शहर को जोड़ते हैं, क्षतिग्रस्त हो गए। पूर्वी हाइलैंड्स में मार्खम और रामू के साथ वाले इलाके विशेष रूप से प्रभावित हुए। स्थानीय अखबार पोस्ट-कूरियर ने सोमवार को खबर दी कि लाई में कई दुकानें स्टॉक भूकंप में बर्बाद होने के कारण बंद रहीं।

पीएनजी के प्रधानमंत्री जेम्स मारपे ने कहा कि, राष्ट्रीय और प्रांतीय आपदा एजेंसियों ने इमारतों और बुनियादी ढांचे जैसे सड़कों और बिजली आपूर्ति को हुए नुकसान का आकलन करना शुरू कर दिया है।

जेम्स मारपे ने कहा कि, नुकसान की अनुमानित लागत कम से कम मंगलवार तक नहीं पता चल पाएगी, लेकिन जनता को आश्वासन दिया कि हमारी सेवाओं और लोगों की आजीविका को बहाल करने की पूरी कोशिश की जाएगी।

पीएनजी दुनिया के सबसे भूगर्भीय और भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्रों में से एक है और आमतौर पर हर साल 5 या उससे अधिक तीव्रता के 100 से अधिक भूकंप यहां आते हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link

more recommended stories