नोएडाः प्रदूषण के चलते कल से 8वीं तक के स्कूल रहेंगे बंद, ऑनलाइन क्लास चलाने का आदेश


हाइलाइट्स

नोएडा में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है.
प्रशासन ने आदेश दिया है कि इन सभी क्लास के बच्चों की क्लास ऑनलाइन चलाई जाए.
इसके अलावा प्रशासन ने निर्देश दिया है कि आउटडोर एक्टिविटी कराने से मना कर दिया है.

लखनऊ. राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिला स्थित नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी विद्यालयों में आठवीं कक्षाओं तक के विद्यार्थियों के लिए अगले मंगलवार तक ऑनलाइन पढ़ाई होगी. साथ ही प्रशासन ने अगले आदेश तक स्कूलों में सभी आउटडोर एक्टिविटी पर भी रोक लगा दी है. इसके अलावा आदेश दिया गया है कि वहीं जरूरत होने पर 9वीं से 12वीं तक की क्लास भी ऑनलाइन चलाई जा सकती है.

साथ ही प्रशासन ने 9वीं से 12वीं तक की क्लास भी ऑनलाइन चलाई जा सकती है. इसके साथ ही प्रशासन ने अगले आदेश तक स्कूलों में सभी आउटडोर एक्टीविटी पर भी रोक लगा दी है. बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों एयर क्वालिटी बहुत ही खराब है. गुरुवार सुबह नोएडा में एक्यूआई 469 रहा. बृहस्पतिवार को जारी एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई. गौतमबुद्ध नगर जिला स्कूल निरीक्षक (डीआईओएस) धर्मवीर सिंह द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, स्कूलों से कहा गया है कि अगर संभव हो तो नौंवी से 12वीं कक्षाओं की पढ़ाई भी ऑनलाइन कराई जाए.

आदेश में बाहरी गतिविधियों जैसे खेल और प्रार्थना सभा पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है. सिंह ने कहा, ‘सभी स्कूलों को आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई ऑनलाइन कराने का निर्देश दिया जाता है. उनसे संभव होने पर नौंवी से 12वीं कक्षा की पढ़ाई भी ऑनलाइन माध्यम से कराने को कहा गया है.’

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में प्रदूषण का रियल टाइम एक्यूआई 500 के पार भी पहुंच गया था. डीआईयू की डेटा की मुताबिक सुबह 8 बजे दिल्ली में 429, नोएडा में 383 और गुरुग्राम में 399 एक्यूआई दर्ज किया गया था. दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर भारत के कई शहरों में एयर क्वालिटी बहुत ही खराब है.

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप News18Hindi पर पढ़ रहे हैं. जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे अपडेट कर रहे हैं. ज्यादा बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए आप इस खबर को रीफ्रेश करते रहें, ताकि सभी अपडेट आपको तुरंत मिल सकें. आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ Hindi.News18.com पर…

Tags: Noida news, Uttar pradesh news



Source link