नोएडा हवाई अड्डे की सुरक्षा में तैनात जवानों के लिए आवास बनाएगा यमुना विकास प्राधिकरण


नोएडा. नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सुरक्षा में तैनात होने वाले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) कर्मियों के लिए यमुना विकास प्राधिकरण आवास बनाएगा. जवानों के लिए करीब एक हजार फ्लैट व अधिकारियों के लिए 650 आवास बनाए जाएंगे. यमुना प्राधिकरण भवन निर्माण के लिए जल्द प्रक्रिया शुरू करेगा. जेवर में बन रहे हवाई अड्डे का निर्माण कार्य 2024 तक पूरा किया जाना है, जिसके बाद यात्री सेवाएं शुरू हो जाएंगी.

पिछले दिनों सुरक्षा बल के उच्चाधिकारियों ने यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह से मुलाकात कर आवास की जरूरत से अवगत कराया था. उन्होंने प्राधिकरण से सुरक्षा बल के लिए आवास की सुविधा उपलब्ध कराने का आग्रह किया था. हालांकि, अभी यह तय होना बाकी है कि परियोजना पर आने वाली लागत व आवास का हस्तांतरण किस प्रक्रिया के तहत किया जाएगा. यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डा. अरुणवीर सिंह का कहना है कि सेक्टर-22 में सुरक्षा बल के जवानों के आवास बनने से आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा. सेक्टरों में रहने वालों को सुरक्षित माहौल मिलेगा.

नोएडा एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू की जा सकें
बता दें कि बीते महीने नोएड इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने का इंतजार कर रहे लोगों को लिए खुशखबरी आई थी. दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर जिले में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के रनवे का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि टाटा प्रोजेक्ट्स ने शुक्रवार को विधिवत भूमि पूजन कर रनवे का निर्माण शुरू कर दिया. कंपनी रनवे के साथ टर्मिनल भवन का भी निर्माण करेगी. जेवर-झज्जर मार्ग स्थित रन्हेरा चौकी से बुलंदशहर की तरफ जा रही रनवे की जमीन पर हुए भूमि पूजन कार्यक्रम में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (नियाल) और टाटा प्रोजेक्टस के अधिकारियों ने शिरकत की थी. अधिकारियों के मुताबिक, नियाल के साथ-साथ हवाईअड्डे के विकास का जिम्मा संभाल रही कंपनी यमुना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) भी निर्माण कार्य की निगरानी कर हर माह एक समीक्षा रिपोर्ट तैयार करेगी ताकि निर्धारित समय 30 सितंबर 2024 से पहले नोएडा एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू की जा सकें.

Tags: Airport, Noida news



Source link

more recommended stories