नितिन गडकरी से मिले पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद, 21431 करोड़ में सुधरेगी यूपी की सड़कें


संकेत मिश्र

लखनऊ. यूपी की पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने विभाग के ढांचे को मजबूत करने और उत्तर प्रदेश में सड़कों को दुरुस्त करने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की. इस मुलाकात से सीआईएसएफ योजना में यूपी का आवंटन बढ़ाने की मांग की है, वहीं 21431 करोड़ रुपए से यूपी की सड़कों के हालत सुधरने पर सहमति बनी है. इसके अलावा एनएचआई ने नई परियोजनाएं मंजूरी करने की संस्तुति की है. 250 रेलवे क्रॉसिंग पर आरओबी बनाने पर मुहर लगी है.

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने दिल्ली में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से उत्तर प्रदेश में सीआरआईएफ योजना में प्रदेश का आवंटन बढ़ाने, नये राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने एवं प्रदेश में 250 रेलवे क्रासिंग के ऊपर ROB बनाने के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई एवं प्रदेश में राजमार्गों के विकास के संबंध में एक प्रेजेन्टेशन भी प्रस्तुत किया. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से केन्द्रीय मंत्री ने वित्तीय स्वीकृति शीघ्रता से जारी करने के निर्देश मंत्रालय के अधिकारियों को दिए गए. इस वर्ष मंत्रालय द्वारा 700 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदेश के सेतु निगम के माध्यम से ROB बनाने हेतु एवं राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास हेतु इस वर्ष रुपये 15000 करोड़ की कार्ययोजना स्वीकृत करते हुए कार्य स्वीकृत करने के निर्देश दिए गए. 2022-23 में NH-PWD को 15000 करोड़ के राष्ट्रीय मार्गों के विकास हेतु आवंटित कार्यों की डीपीआर तुरन्त प्रेषित करने के निर्देश दिये गये.

आरओबी बनाने बजट बढ़कर 700 करोड़

आरओबी बनाने के लिए इस वर्ष के बजट में स्वीकृत 117.27 करोड़ के बदले 700 करोड़ की स्वीकृति निसंदेह रूप से राज्य सरकार की बड़ी उपलब्धि है. इसके अतिरिक्त शहरी क्षेत्रों में पुराने NH सेक्शन के सुधार, चौड़ीकरण, ड्रेन बनाने एवं स्ट्रीट लाईट हेतु 676 करोड़ के स्टीमेट स्वीकृत करने के लिए NHAI को निर्देश दिये गये.

विवादित निर्णयों से दूर विभाग की छवि दुरुस्त करने की कोशिश

पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने पीडब्ल्यूडी विभाग के टेंडर, ट्रांसफर समेत अन्य कार्यों से दूर विभागीय छवि को दुरुस्त करने में जुटे हैं. पारदर्शिता लाने के लिए जितिन प्रसाद ने कई साफ्टवेयर लॉन्च किए हैं. ट्रान्सफर और टेंडर में हस्तक्षेप से जितिन प्रसाद ने स्टॉफ को दूरी रखने के निर्देश देते हुए विभाग के ढांचे को मजबूत करने पर काम तेज कर दिया है. नितिन गडकरी से मुलाकात में पीडब्ल्यूडी विभाग और उत्तर प्रदेश में सड़कों के सुदृढ़ीकरण में बड़ा फायदा मिला है.

सड़क परिवहन मंत्रालय और रेल मंत्रालय से यूपी सरकार का एमओयू बड़ी उपलब्धि

आरओबी निर्माण के लिए भारत सरकार की योजना सीआरआईएफ से फंडिंग हेतु सड़क परिवहन एवम राज्यमार्ग मंत्रालय भारत सरकार और रेल मंत्रालय भारत सरकार और यूपी सरकार के बीच एमओयू होने से सेतु निगम का ढांचा मजबूत होगा और टर्न ओवर भी बेहतर होगा. कभी इस निगम में आर्थिक तंगी की वजह से वेतन बांटने की राशि नहीं थी. अब सेतु निगम के आर्थिक ढांचे को मजबूती मिलेगी. जितिन प्रसाद ने पीडब्ल्यूडी विभाग की कमान थामते ही विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाया है.

Tags: Lucknow news, Nitin gadkari, UP news



Source link

more recommended stories