Nagar Nikay Chunav:भाजपा अध्यक्ष की हिदायत, टिकट वितरण में न हो पैसे का लेन-देन, पद बेचने की शिकायत न मिले – Up Bjp Chief Warns His Party Leaders To Not Sell The Tickets For Nikay Chunav.


भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी।
– फोटो : amar ujala

विस्तार

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने नवनियुक्त क्षेत्रीय अध्यक्षों और नवगठित प्रदेश टीम को निकाय चुनाव के टिकट वितरण में पैसे का चलन न करने की सख्त हिदायत दी है। उन्होंने बुधवार को प्रदेश मुख्यालय में आयोजित नवगठित टीम की पहली बैठक में साफ कहा कि टिकट या पद बेचने की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। इस दौरान निकाय चुनाव और लोकसभा चुनाव का रोडमैप तैयार किया गया।

चौधरी ने कहा कि निकाय चुनाव अप्रैल-मई में कराए जाएंगे। पार्टी को सभी 17 नगर निगम सहित सभी बड़ी नगर पालिका परिषदों में चुनाव जीतना है। 6 अप्रैल के बाद पूरी पार्टी निकाय चुनाव की तैयारी में जुटेगी। पंचायत चुनाव में जिस तरह गड़बड़ी की शिकायतें सामने आई थीं, वैसी शिकायतें निकाय चुनाव में नहीं आनी चाहिए।

ये भी पढ़ें – यूपी निकाय चुनाव: मुस्लिमों को भी टिकट देगी भाजपा, ब्लू प्रिंट तैयार किया गया

ये भी पढ़ें – निकाय चुनाव में पिछड़ों का आरक्षण तय करने संबंधी अध्यादेश को योगी कैबिनेट की मंजूरी, अंतिम सूची अप्रैल में

उन्होंने कहा कि जिला प्रभारी जिलों में प्रत्याशी चयन के लिए फीडबैक लेंगे। नगर पंचायत के सभासद और अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद के सभासद के टिकट जिला स्तरीय कोर कमेटी की संस्तुति से क्षेत्रीय कार्यालय से तय किए जाएंगे। वहीं नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष, नगर निगम के पार्षद और महापौर के प्रत्याशी का चयन क्षेत्रीय कोर कमेटी की संस्तुति से प्रदेश मुख्यालय में तय होंगे। कोर कमेटी के सभी सदस्यों के दस्तखत होने पर ही प्रत्याशी की घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा कि सहकारिता चुनाव में प्रत्याशी चयन भी जिला स्तरीय समन्वय समिति के स्तर से किया जाएगा।

उन्होंने आजीवन सहयोग निधि 5 अप्रैल तक जमा कराने के निर्देश दिए हैं। इसमें पार्टी के विधायकों और एमएलसी से पांच लाख रुपये और एक महीने का वेतन लिया जाएगा। आजीवन सहयोग निधि में 98 संगठनात्मक जिलों को ए, बी और सी श्रेणी में बांटा गया है। ए श्रेणी वाले जिलों को एक करोड़ रुपये, बी श्रेणी को 50 लाख और सी श्रेणी वाले जिलों को 25 लाख रुपये का संग्रह करने का लक्ष्य दिया गया है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि निकाय और लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिलों में सपा, बसपा और कांग्रेस सहित अन्य दलों के जो नेता भाजपा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें पार्टी में शामिल कराएं। प्रदेश उपाध्यक्ष विजय बहादुर पाठक को ज्वॉइनिंग अभियान का प्रभारी बनाया गया है।

जिलों के संगठन में ज्यादा फेरबदल नहीं

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि संगठन में ज्यादा फेरबदल नहीं होगा। फिलहाल पांच-छह जिलाध्यक्ष बदले जाएंगे। शेष बदलाव निकाय चुनाव के बाद होंगे। ओबीसी मोर्चा के नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए पैनल भेज दिया गया है। शेष मोर्चों, प्रकोष्ठ और विभाग में फिलहाल बदलाव नहीं किया जाएगा। बैठक को प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह ने भी संबोधित किया।

सत्यापन अधिकारी करेंगे बूथ कमेटी का परीक्षण

महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने कहा कि बूथ सशक्तीकरण अभियान के तहत कमेटियों का गठन किया जा रहा है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक सत्यापन अधिकारी एक से पांच अप्रैल तक विधानसभा की सभी बूथ कमेटियों का सत्यापन करेगा।

6 से 14 अप्रैल तक चलेगा सेवा सप्ताह

महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने बैठक में बताया कि भाजपा के स्थापना दिवस 6 अप्रैल को सभी जिला कार्यालयों पर झंडारोहण किया जाएगा। 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर बूथ से लेकर जिला स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा।



Source link