मुलायम सिंह की हालत गंभीर, मेदांता के ICU में शिफ्ट; शिवपाल पास मौजूद, अखिलेश भी पहुंचे मेदांता


हाइलाइट्स

मुलायम सिंह यादव की तबीयत अचानक बिगड़ी
सांस लेने में दिक्कत, बीपी-ऑक्सीजन का लेवल कम
मुलायम सिंह को वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया

गुरुग्राम. समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव की स्थिति गंभीर हो गई है. सांस लेने में दिक्कत होने की वजह से उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल के ICU-5 में शिफ्ट किया गया है. डॉक्टरों ने उन्हें वेंटिलेटर पर रखा है. समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव कई दिनों से यहां इलाज करवा रहे हैं. उन्हें आईसीयू में शिफ्ट करते वक्त भाई शिवपाल सिंह यादव और बेटे प्रतीक साथ थे. सिंह की तबीयत बिगड़ने पर डॉक्टर नरेश त्रेहन, डॉ. सुनीता, डॉ. मनोज और डॉ. अभिषेक ने उनका चेकअप किया.

दूसरी ओर, पिता की गंभीर हालत की जानकारी लगते ही उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मुलायम सिंह यादव की बहू डिंपल यादव भी मेदांता पहुंच गए हैं. बताया जाता है कि सिंह का स्वास्थ्य लंबे समय से खराब चल रहा है. उनका परिवार तीन महीने पहले ही उन्हें इस अस्पताल में लाया है. यहां पूरे चेकअप के बाद उन्हें प्राइवेट अस्पताल में भर्ती किया गया था. रविवार सुबह तक सबकुछ ठीक था, लेकिन दोपहर को उन्हें अचानक सांस लेने में दिक्कत होने लगी.

डॉक्टरों ने उनकी गंभीर हालत देख तुरंत आईसीयू-5 में शिफ्ट कर दिया. डॉक्टरों के मुताबिक, सिंह का ब्लड प्रेशर और ऑक्सीजन पहले से कम हो गए थे. उनकी हालत पर मेदांता अस्पताल प्रबंधन शाम 7:30 बजे मेडिकल बुलेटिन जारी करेगा. इसमें उनकी सेहत की पूरी जानकारी दी जाएगी. गौरतलब है कि मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को इटावा के सैफई गांव में हुआ था. उनके पिता सुघर सिंह यादव और मां मूर्ति देवी खेती-किसानी करते थे.

राजनीतिक जीवन की दिलचस्प कहानी
उनके राजनीतिक जीवन की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. उनके पिता सुघर सिंह यादव की ख्वाहिश थी कि मुलायम पहलवान बनें. उन्होंने पहलवानी की और एक कुश्ती प्रतियोगिता में अपने राजनीतिक गुरु चौधरी नत्थूसिंह को प्रभावित किया. इस तरह उन्होंने नत्थूसिंह के परंपरागत विधान सभा क्षेत्र जसवंत नगर से राजनीतिक सफर शुरू किया.

Tags: Akhilesh yadav, Mulayam Singh Yadav





Source link