Moradabad: अगर आपकी गाड़ी पर है पुरानी नम्बर प्लेट तो हो जाइए सावधान! अब लगेगा इतना जुर्माना


रिपोर्ट: पीयूष शर्मा

मुरादाबाद. यूपी के मुरादाबाद में पुराने वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होने पर 5 हजार जुर्माना देना होगा. वहीं, परिवहन विभाग ने फिलहाल वाणिज्य वाहनों पर जुर्माना लगाना शुरू किया है. पिछले 3 दिन से कई वाहनों का चालान भी किया जा चुका है. केंद्र व प्रदेश सरकार ने सभी पुराने वाहनों पर 31 मार्च 2022 तक पुराने नंबर प्लेट की जगह हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का अंतिम समय निर्धारित किया है. इसके बिना वाहनों से संबंधित किसी भी काम पर रोक लगी है.

मुरादाबाद जिले में 2009 से अब तक ढाई लाख से अधिक वाहन हैं, जिसमें से 90 हजार से अधिक में अभी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है. इसमें 80 फीसदी दोपहिया वाहन और कार शामिल हैं. वहीं, परिवहन मुख्यालय ने सभी परिवहन अधिकारियों को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाने वाले और वाहन की बॉड़ी में बदलाव करने वाले वाहन के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है. इसके साथ ही पुरानी नंबर प्लेट पर 5 हजार और वाहन के तय आकार में बदलाव करने पर 10 हजार जुर्माना लिया जाएगा. दोनों में सुधार नहीं करने पर वाहनों के सभी प्रकार के कार्य को रोकने का आदेश दिया है.

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट
एआरटीओ परिवहन विभाग राकेन्द्र कुमार सिंह ने न्यूज़ 18 लोकल को बताया कि शासन के आदेश से अब सभी वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट होना अनिवार्य है. फिलहाल जिन पुराने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं है, उनका 5 हजार रुपए चालान किया जा रहा है. वर्तमान में जो भी नए वाहन खरीद रहा है. उसे हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के साथ ही वाहन दिया जा रहा है. इसके अलावा पुराने वाहनों में ज्यादातर लोगों ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा ली हैं. साथ ही कहा कि जिन लोगों ने नहीं लगवाया है उनकी नियमानुसार चालान की कार्रवाई की जा रही है.

सभी वाहनों की हो रही चेकिंग
एआरटीओ परिवहन विभाग राकेन्द्र कुमार सिंह के मुताबिक, चेकिंग तो सभी वाहनों की जा रही है, लेकिन इस समय कमर्शियल व्हीकल पर ज्‍यादा फोकस है. जैसे ट्रक, बस है आदि. इन सभी पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट ना होने पर चालान की कार्रवाई की जा रही है.

Tags: Moradabad News, RTO, Traffic Police, UP news



Source link