मकान, फ्लैट और दुकान खरीदने के लिए दिल्ली- NCR के इस शहर में आपको मिलेगा सबसे ज्यादा होम लोन

home loan, Ghaziabad, noida, greater noida, home loan approval, Personal finance, loan, how can shorten home loan approval time, jldi home loan kese lein, home loan sanction process, buy house, buy flat, buy shop, होम लोन, गाजियाबाद में होम लोन मिलना हुआ आसान, नोएडा, यूपी, ग्रेटर नोएडा, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, वित्त वर्ष 2022-23, सस्ता होम लोनHighest home loan will get in Ghaziabad city of Delhi NCR to buy a house flat and shop banks nodrss


नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर ( Delhi-NCR) में अगर आप मकान, फ्लैट और दुकान होम लोन (Home Loan) लेकर खरीदना चाहते हैं तो गाजियाबाद (Ghaziabad) आपके लिए सबसे मुफीद शहर (Suitable City) है. वित्तिय वर्ष 2022-23 (Financial Year 2022-23) के लिए गाजियाबाद को कर्ज बांटने के लिए सबसे ज्याादा रकम तय की गई है. यूपी के अन्य शहरों की बात करें तो होम लोन के लिए रखी रकम के मामले में नोएडा और ग्रेटर नोएडा दूसरे नंबर पर है. इस कैटेगरी में प्रयागराज को तीसरे नंबर पर रखा गया है. बता दें कि रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस के हिसाब से जिलों में कर्ज बकाए, कर्ज लेने की क्षमता, वापसी और बकाये की स्थिति के आधार पर कर्ज वितरण की रकम तय की जाती है. यह जिले या शहरों में बैंक शाखाओं की संख्या पर भी निर्भर करता है. इस लिहाज से देखें तो गाजियाबाद में कर्ज देने और वसूलने का रिकॉर्ड अच्छा है.

बता दें कि केंद्र सरकार इस वित्तिय वर्ष में देश के कई जिलों और शहरों में खुदरा क्षेत्र, कृषि और एमएसएमई में ज्यादा से ज्यादा कर्ज बांटने जा रही है. इसलिए इस बार गाजियाबाद में सालाना कर्ज देने की तय रकम को बढ़ा दी गई है. मौजूदा वित्तिय वर्ष 2022-23 में यूपी में 3 लाख 40 हजार 634 रुपये होम लोन देने की तैयारी है. इसके साथ ही 12 लाख 87 हजार 947 रुपये का कर्ज शिक्षा के लिए बांटा जाएगा. यूपी में पढ़ाई के लिए सबसे ज्यादा कर्ज आगरा शहर मुफीद है.

होम लोन यह सपना सच करने का एक अच्‍छा साधन है.

गाजियाबाद होम लोन के लिए सबसे मफीद शहर क्यों है?
गौरतलब है कि हर कोई चाहता है कि उसका अपना घर हो. होम लोन यह सपना सच करने का एक अच्‍छा साधन है. होम लोन की सबसे बड़ी दिक्‍कत है कि बैंक और गैर-बैंकिंग वित्‍तीय संस्‍थान इसे अप्रूव करने में बहुत समय लगाते हैं. भले ही बैंकिंग कामकाज ऑनलाइन हो गया हो, होम लोन लेने के लिए बहुत सारी कागजी कार्रवाई करनी पड़ती है. इसी कारण लोन अप्रूवल में बहुत ज्‍यादा समय लगता है.

होम लोन लेने के लिए क्या करें
होम लोन के जल्‍दी अप्रूवल के लिए जरूरी है कि आपको क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा हो. क्रेडिट स्‍कोर को बढ़िया बनाने के लिए अपनी सभी पेमेंट जैसे क्रेडिट कार्ड पेमेंट आदि का भुगतान समय पर करें. अपनी क्रेडिट लिमिट से ज्‍यादा खर्च न करें. इनके अलावा अगर आपने कोई लोन ले रखा है तो उसे भी जल्‍द से जल्‍द चुकाने का प्रयास करें. यही नहीं अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को भी समय-समय पर चेक करते रहें और अगर उसमें कोई गलती हो तो उसे सुधार लें.

rbi guideline, loan, bank loan, home loan, personal loan, take home salary, emi, loan repayment, बैंक लोन, आरबीआई गाइडलाइन, ईएमआई

बैंक ग्राहक की रिस्‍क क्षमता और आमदनी के हिसाब से लोन देते हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना और मंकीपॉक्स के बाद डेंगू ने भी पकड़ी रफ्तार, 20 अगस्त तक 189 मामले आए सामने

बैंक का चुनाव सही से करें
होम लोन सभी बैंक और गैर-बैंकिंग वित्‍तीय संस्‍थान प्रदान करते हैं. हर बैंक का होम लोन देने की अपनी कसौटियां है और प्रोसेसिंग फीस और ब्‍याज दरें भी अलग-अलग हैं. यही नहीं होम लोन अप्रूव करने में जो समय लगता है, वह भी हर बैंक का अलग-अलग है. इसलिए लोन अप्‍लाई करने से पहले यह जरूर दे लें कि जहां आप अप्‍लाई कर रहे हैं, वो बैंक लोन अप्रूवल में कितना समय लगाता है. जो बैंक जल्‍दी होम लोन दें और जिसकी ब्‍याज दरें कम हों, उसी बैंक से लोन अप्‍लाई करें.

Tags: Delhi-NCR News, Ghaziabad News, How to take a cheap home loan, Own flat, Property, Taking a home loan



Source link

more recommended stories