मिस्र और कतर ने सहयोग बढ़ाने के लिए समझौते पर किए हस्ताक्षर | Egypt and Qatar sign agreement to enhance cooperation



डिजिटल डेस्क, काहिरा। मिस्र और कतर ने दोहा में तीन समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

बुधवार को बयान में कहा गया है कि, कतरी अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सीसी ने निवेश और विकास के लिए मिस्र के संप्रभु कोष और कतर निवेश प्राधिकरण के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मिस्र के सामाजिक एकजुटता मंत्रालय और कतरी सामाजिक विकास मंत्रालय के बीच सामाजिक मामलों के क्षेत्र में एक और समझौता पर हस्ताक्षर किया गया।

तीसरे समझौता ज्ञापन पर दोनों देशों के बीच बंदरगाहों के क्षेत्र में सहयोग के शामिल है।

मिस्र के प्रेसीडेंसी के प्रवक्ता बासम रेडी ने कहा, यह यात्रा मिस्र-कतरी संबंधों में सहयोग को दिखाता है।

बयान में कहा गया है कि, दोनों नेताओं ने मिस्र और कतर के बीच घनिष्ठ सहयोग को बढ़ावा देने और अपने संयुक्त व्यापार, आर्थिक और निवेश संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

इसमें कहा गया है कि, उनकी बैठक में अरब क्षेत्रीय और पारस्परिक हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के विकास पर भी चर्चा हुई।

सीसी की कतर की दो दिवसीय यात्रा चार वर्षों में अपनी तरह की पहली यात्रा है।

कतरी अमीर ने जून में काहिरा का दौरा किया था। मार्च के अंत में, काहिरा और दोहा ने मिस्र में 5 अरब डॉलर के निवेश को मंजूरी दी थी।

जनवरी 2021 में, मिस्र, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने कतर के साथ अल-उला घोषणा पर हस्ताक्षर किए, जिसके बाद 2017 से चला आ रहा दोहा का बहिष्कार भी समाप्त हो गया।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link

more recommended stories