महिला नहीं बल्कि एक पुरुष ने दुनिया को बताया था कि मेकअप क्‍या होता है, जानिए कौन थे

मेकअप को अक्‍सर लड़कियों के लिए एक जरूरी चीज करार दिया जाता है. मेकअप के तमाम तरह के प्रॉडक्‍ट्स से बाजार भरा पड़ा है. लेकिन क्‍या कभी आपने सोचा है कि आखिर ये शब्‍द कैसे और क्‍यों आया या किसने इस शब्‍द के साथ ही दुनिया को एक नई चीज से रूबरू करवाया
आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि मेकअप के पीछे किसी लड़की या महिला का दिमाग नहीं बल्कि एक पुरुष का योगदान है. मैक्‍स फैक्‍टर वो शख्‍स थे जिन्‍होंने दुनिया को बताया था कि मेकअप क्‍या है और इसे कैसे प्रयोग किया जा सकता है.
मैक्‍स फैक्‍टर की देन है मेकअप

मेकअप आज बॉलीवुड और हॉलीवुड के अलावा हर सामान्‍य लड़की और यहां तक कि लड़के के लिए खुद को खूबसूरत दिखाने की कला में शामिल सा हो गया है. इस शब्‍द के पीछे मैक्‍स फैक्‍टर सीनियर का दिमाग है. मैक्‍स फैक्‍टर के प्रॉडक्‍ट्स के बारे में तो आप जानते ही होंगे. इन प्रॉडक्‍ट्स का नाम मैक्‍समिलन फैक्‍टोरोविक्‍ज के नाम पर पड़ा था जो जो पोलैंड के रहने वाले थे. वो एक बिजनेसमैन और एक ब्‍यूटीशियन थे. इसके अलावा नई चीजों का आविष्‍कार करना भी उनके शौक में शामिल था. उन्‍होंने ही मैक्‍स फैक्‍टर एंड कंपनी की स्‍थापना की थी. उन्‍होंने अमेरिका में मॉर्डन कॉस्‍मेटिक इंडस्‍ट्री की शुरुआत की और मेकअप शब्‍द को पॉपुलर किया.
कई हस्तियों का किया मेकओवर

उन्‍हें कई मशहूर हस्तियों का मेकओवर करने का श्रेय दिया जाता है. कई मशहूर लोगों को आज तक दुनिया याद रखती है और इनके लुक्‍स के लिए मैक्‍स फैक्‍टर को क्रेडिट दिया गया. मैक्‍स फैक्‍टर ने अमेरिका में थियेटर आर्टिस्‍ट्स को विग्‍स और ग्रीसपेंट्स बेचने के लिए अपनी कंपनी की शुरुआत की थी. लेकिन जल्‍द ही उन्‍हें इस बात का अहसास हुआ कि जो ग्रीसपेंट वो मूवी एक्‍टर्स को बेच रहे हैं वो बहुत हैवी है और कैमरे पर एक्‍टर इसकी वजह से डरावना लग सकता है.
पहला मेकअप प्रॉडक्‍ट

इसके बाद उन्‍होंने सबसे पहला मेकअप प्रॉडक्‍ट ईजाद किया. इसे पैन केक मेकअप के तौर पर जाना गया. ये दरअसल वो प्रोडक्‍ट था जिसे लगाने के बाद स्‍टूडियो लाइट के नीचे भी एक्‍टर के चेहरे पर कोई कोई क्रैक नजर नहीं आता था. धीरे-धीरे उनके प्रॉडक्‍ट्स हॉलीवुड में पॉपुलर होते गए. हॉलीवुड एक्‍ट्रेस को देखकर आम महिलाओं में भी मेकअप के लिए दिलचस्‍पी बढ़ती गई. इसके बाद मैक्‍स फैक्‍टर ने प्रॉडक्‍ट्स की एक पूरी रेंज लॉन्‍च कर दी.
ऑस्‍कर से हुए सम्‍मानित

मैक्‍स फैक्‍टर ने मॉर्डन आईलैश एक्‍सटेंशन का आविष्‍कार किया. साथ ही उन्‍होंने ही मेकअप इंडस्‍ट्री को पहला फाउंडेशन भी दिया था. साल 1928 में मैक्‍स फैक्‍टर को फिल्‍म इंडस्‍ट्री में उनके योगदान के लिए ऑस्‍कर से नवाजा गया था. पिछले कई वर्षों में उनकी कंपनी में कई बदलाव हुए हैं. आज मैक्‍स फैक्‍टर के प्रॉडक्‍ट्स खरीदना हर लड़की का सपना है क्‍योंकि ये दुनिया में सबसे महंगे मेकअप प्रॉडक्‍ट्स हैं.