मेट्रो को वैशाली से मोहन नगर तक ले जाने की तैयारी, ये है योजना


गाजियाबाद. रोजाना दिल्‍ली आने जाने वाले लोगों के लिए अच्‍छी खबर है. गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) वैशाली मेट्रो लाइन का विस्‍तार कर मोहन नगर तक ले जाने की योजना बना रहा है. जीडीए वीसी ने स्‍वयं इससे संबंधित प्रस्‍ताव तैयार करने की बात कही है. पूरे प्रोजेक्‍ट पर खर्च का अनुमान लगाने के बाद आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी.

शहर से रोजाना दिल्‍ली सफर करने वाले लोगों द्वारा वैशाली मेट्रो को विस्‍तार कर मोहन नगर तक लाने की मांग की जा रही है. लेकिन जीडीए ने यहां पर पहले रोप-वे, फिर नियो मेट्रो और लाइट मेट्रो चलाने के लिए सर्वे कराया था, स्‍थानीय लोगों ने इसका विरोध किया गया था. लोगों का कहना था कि मेट्रो का दूसरा विकल्प कारगर नहीं है, इस वजह से इस रूट पर मेट्रो का ही संचालन किया जाना चाहिए. इसी मांग को ध्‍यान में रखते हुए जीडीए दोबारा से मेट्रो प्रोजेक्‍ट पर काम शुरू करने जा रहा है.

वर्तमान में गाजियाबाद में मेट्रो के 10 स्टेशन हैं. इनमें से दो स्टेशन ब्लू लाइन पर कौशांबी और वैशाली हैं और आठ स्टेशन रेड लाइन पर शहीद नगर, राजबाग, शहीद मेजर मोहित शर्मा (राजेंद्र नगर सेक्टर-पांच) , श्यामपार्क, मोहननगर, अर्थला, हिंडन रिवर और शहीद स्थल (न्यू बस अड्डा) हैं.

शहर से ब्‍लू लाइन से सफर करने वालों को पहले आटो या टेम्‍पो से वैशाली मेट्रो पहुंचते हैं. इसके बाद यहां से मेट्रो का सफर करते हैं. ऑटो और टेम्‍पो के सफर की वजह से लोगों का काफी समय बर्बाद होता है. इसलिए लोगों की मांग है मेट्रो लाइन का विस्‍तार कर किया जाए, ि‍जससे लोग सुविधाजनक सफर कर सकें.

हाल में जीडीए वीसी आरके सिंह ने कहा कि वैशाली मेट्रो लाइन में आने वाले खर्च का अनुमान लगाकर इस प्रोजेक्‍ट को आगे बढ़ाया जाएगा. इसके बाद इसकी डीपीआर आदि बनाई जाएगी. इसमें आने वाले खर्च का फंडिंग पैटर्न भी तय किया जाएगा.

Tags: Delhi Metro, Ghaziabad News, Metro project



Source link