MEERUT: डिजिटल हुई मेरठ की ट्रैफिक पुलिस, जानिए कैसे डेबिट कार्ड से वसूलेगी तत्काल चालान


रिपोर्ट- विशाल भटनागर

मेरठ. डिजिटल इंडिया (digital India) की झलक मेरठ ट्रैफिक पुलिस (meerut traffic police) में भी देखने को मिलेगी. शहर में विभिन्न चौराहों पर पर नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों का ऑन द स्पॉट अब ई-मशीन के माध्यम से चालान जमा कराया जा सकेगा. जिस तरीके से शॉपिंग मॉल और अन्य स्थानों पर ई-मशीन का उपयोग कर डेबिट कार्ड से हम खरीदारी के बाद पेमेंट करते हैं, ठीक उसी प्रकार अब डेबिट कार्ड के माध्यम से चालान भी जमा कर पाएंगे. एसपी ट्रैफिक जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव के अनुसार लखनऊ निदेशालय द्वारा यह मशीनें मेरठ को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करा दी गई हैं.

मेरठ पुलिस कर्मियों को मशीनों के साथ-साथ इसको ऑपरेट करने की ट्रेनिंग भी दी गई है ताकि ऑन द स्पॉट चालान जमा कर चालकों को ऑनलाइन रशीद दे सकें. इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा की समय की काफी बचत होगी. ट्रैफिक पुलिस को जो मशीन उपलब्ध कराई गई है. इनके माध्यम से जो भी वाहन स्वामी डेबिट कार्ड का उपयोग कर अपना चालान जमा करेगा, उसका पैसा सीधा उत्तर प्रदेश शासन के खाते में जमा हो जाएगा.

जानिए क्या होगा फायदा?

अभी तक देखा जाता था कि अन्य जनपद का कोई भी वाहन अगर शहर में आता था, उसका चालान कट जाता था और उसके पास पैसे नहीं होते थे तो उसे बाद में चालान जमा करने के लिए ट्रैफिक ऑफिस आना पड़ता था. उसका काफी समय खराब होता था. अब अगर उसके पास उस समय पैसे नहीं होंगे, तो बस उसी स्थान पर डेबिट कार्ड का उपयोग कर ई चालान के माध्यम से अपना शुल्क जमा कर सकेगा. साथ ही यह प्रक्रिया पूरी तरीके से कैशलेस होगी. यह पुलिसकर्मी और वाहन स्वामी दोनों के लिए ही सुविधाजनक है.

Tags: Meerut news, Traffic Police



Source link

more recommended stories