‘मास्टर जी बस परीक्षा में पास करो बाकि तो आपके नंबर पर गूगल पे कर के हिसाब कर लूंगा’


मेरठ. आजकल यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है ताकि समय पर रिजल्ट घोषित किया जा सके. शिक्षक कॉपियों के जांचने का अपना टार्गेट पूरा कर रहे हैं. ऐसे में कुछ कॉपियां ऐसी मिल रही हैं जिनमें लिखा कुछ नहीं है बस मास्टर साहब से विनती की गई है. ऐसी ही एक कॉपी में विद्यार्थी ने बाकयदा अपना मोबाइल नम्बर लिखा हुआ है. साथ ही लिखा है मास्टर साहब पास कर दो बाकी गूगल पे कर दूंगा. शिक्षकों ने बताया कि यही नहीं कई कॉपियों में बाकयदा नोट नत्थी किए हुए हैं. कई छात्राओं ने अपनी पारिवारिक स्थिति का हवाला देते हुए शिक्षकों से इमोशनल अपील की है.

छह नंबर के सवाल पर 60 नंबर की अपील
यूपी बोर्ड कॉपियों के मूल्यांकन में जुटी एक शिक्षिका ने बताया कि एक बच्चे ने मात्र 6 नम्बर का सवाल हल कर रखा है और 60 नंबर देने की रिक्वेस्ट की है. छात्र ने लिखा कि अभी उसके पास पैसे नहीं हैं बाद में गूगल पे कर दूंगा. बाकयदा अपना मोबाइल नम्बर लिखकर इस छात्र ने टीचर से फर्स्ट डिविजन में पास करने की विनती की है. टीचर्स का कहना है कि ऐसे बच्चों की कॉपियां जब आती हैं तो वो सभी साथी शिक्षकों को बताती हैं और सभी ठहाका लगाकर हंसते हैं.

टेंशन में भी राहत
टीचर का कहना है कि बस ऐसे बच्चों की कॉपियां देखकर वो टेंस माहौल में भी फ्रेश हो जाते हैं. टीचर ने बताया कि एक छात्रा ने कॉपी में लिखा कि मैडम मुझे पास कर दीजिए नहीं तो मेरी अच्छी जगह शादी नहीं होगी. और कभी कभी तो टीचर्स को बाकयदा नोट कॉपी में नत्थी किए हुए मिल जाते है. इस पैसे का शिक्षक क्या करते हैं, इस सवाल पर उनका कहना है कि पैसा कोई कूड़े में तो फेंकेगा नहीं इसलिए या तो उस पैसे से चाय इत्यादि मंगा ली जाती है या फिर किसी गरीब बच्चे की फीस जमा कर दी जाती है. वाकई में कॉपी जांचने के किस्से भी निराले हैं. हर बार कमोवेश ऐसी बातें सामने आती हैं कि सभी के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही यूपी बोर्ड कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य शुरु हुआ है. बाकयदा सीसीटीवी की निगरानी में कॉपियां जांची जा रही हैं. जिस जिस कमरे में मूल्यांकन का कार्य चल रहां वहां सीसीटीवी की ही निगरानी में मूल्यांकन कार्य चल रहा है.

आपके शहर से (मेरठ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Meerut news, UP news



Source link

more recommended stories