Lucknow Rains : बेमौसम बारिश से लखनऊ पानी-पानी, इन बस्तियों के घर डूबे तो रात में ही भागे लोग


रिपोर्ट – अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. मौसम को लेकर की जा रही भविष्यवाणी के अनुसार उत्तर प्रदेश की राजधानी में मंगवार को भी बारिश हो सकती है. इस चेतावनी से लोग इसलिए घबराए हुए हैं क्योंकि रविवार देर शाम और सोमवार सुबह भी हुई तेज़ बारिश की वजह से राजाजीपुरम कॉलोनी की मलिन बस्ती हैदर कनाल पूरी डूब गई. लोग अपनी जान बचाकर भागे. सामान और बच्चों को लेकर ये लोग पलायन कर गए. यही नहीं, राजधानी की ज़्यादातर सड़कें जलमग्न दिखीं बाज़ार दोपहर 3 बजे तक बंद रहे. एक तरह से पूरा शहर घरों में कैद होकर रह गया.

हैरान करने वाली बात यह है कि हैदर कैनाल बस्ती में हर साल बारिश से यही हाल होता है. यहां रहने वाले लोगों के मुताबिक हैदर कनाल नाला बारिश से भर जाता है और उसका पूरा पानी बस्ती के अंदर घुस जाता है. हर साल इन लोगों को अपना बोरिया बिस्तर उठाकर भागना होता है. लंबे समय से ये लोग शिफ्ट किए जाने की मांग कर रहे हैं.

सोते हुए बच्चों को लेकर भागी मांएं

News18 Local ने इस बस्ती का जायज़ा लिया तो तस्वीर सामने आई कि कई मांएं अपने सोते हुए छोटे-छोटे बच्चों को बाढ़ जैसे हालात में बचाती रहीं. घरों में कमर तक पानी भर जाने के बाद लोग अपना बचा-खुचा सामान भी लेकर सुरक्षित स्थान की तरफ गए. रविवार रात से ही लोगों ने पलायन शुरू कर दिया था. मज़ूदरी करने वाले करीब 500 लोगों की आबादी यहां प्रभावित हुई.

इंदिरानगर में भी घरों में घुसा पानी

इंदिरा नगर की रहने वाली 70 वर्षीय चांद तारा देवी ने बताया कि उन्होंने अपने घर में घुसे पानी को जैसे-तैसे बाहर निकाला. उनके घर की छत टपक रही है. यही हाल शंकर जायसवाल का भी था, उनके घर में भी पानी घुस गया था. वह गोमती नगर के रहने वाले हैं. उन्होंने भी जैसे तैसे अपने परिवार को बचाया. मज़दूर इम्तियाज़ अली ने बताया कि उनके घर में भी पानी भर गया. उनके परिवार ने मशक्कत करके पानी निकाला.

Tags: Heavy Rainfall, Lucknow rain



Source link