Lucknow: लखनऊ के लोगों के लिए बड़ी राहत, अब घर बैठे नगर निगम तक पहुंचा सकेंगे अपने इलाके की समस्या


रिपोर्ट- अंजलि सिंह राजपूत
लखनऊ. अगर आपकी कोई मोहल्ले की दिक्कत है तो अब आप को शिकायत पत्र लेकर नगर निगम के दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि नगर निगम ने अपना एक टोल फ्री नंबर 1533 जारी किया है. इसके साथ ही तीन व्हाट्सएप नंबर के साथदो लैंडलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. जिन पर आप घर बैठे सीधे अपनी शिकायत वहां दर्ज करा सकते हैं. इन नंबर्स को ऑपरेट कर रहे ऑपरेटर आपकी शिकायत को दर्ज करेंगे. इसके बाद नगर निगमके पोर्टल पर अपलोड कर देंगे.

फिर इन शिकायतों का लेखा-जोखा वरिष्ठ अधिकारियों के पास पेश किया जाएगा और वरिष्ठ अधिकारी सभी शिकायतों की समीक्षा कर जल्द से जल्द इन समस्याओं का निस्तारण करेंगे. अगर आप की परेशानी शिकायत के बाद भी दूर न हो तो आप दोबारा कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं. नगर निगम की ओर से यही कोशिश की जाएगी कि लोगों की दिक्कतों को हर हाल में दूर कर दिया जाए.

24 घंटे और सातों दिन कर सकते हैं कॉल
कंट्रोल रूम में इन शिकायतों को दर्ज करने वाले ऑपरेटर सातों दिन और 24 घंटे जनता की सेवा करेंगे.रोजाना वरिष्ठ अधिकारी इन शिकायतों की समीक्षा करेंगे.यह समस्या सुबह और शाम दो वक्त की जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा शिकायतों को समय से हल किया जा सके.

ये हैं नंबर-
1.लखनऊ के टोल फ्री नंबर – (1533)
2.लैड लाइन नंबर – (0522-2289777, 2289764)
3.व्हाट्सएप और कालिंग नंबर- (91510 55671, 91510 55672 व 91510 55673)

नगर आयुक्त ने क्या कहा
नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने न्यूज़ 18 लोकल की टीम से बात करते हुए कहा कि माननीय मंत्री की ओर से एक कॉमन नंबर 1533 पहले लांच किया गया था. इसी नंबर में हमने पहले से चल रहे नम्बरों कोजोड़ा है और एक कमांड सेंटर बनाया है. जिसमें सभी अलग-अलग कर्मचारी यानी ऑपरेटर्स बैठेंगे. जलकल की दिक्कत को जलकल का कर्मचारी सुनेगा और दूसरी दिक्कतों को दूसरे कर्मचारी उसी प्रकार सुनेंगे जो जिस विभाग से जुड़ी हुई समस्या होगी.

Tags: Lucknow news



Source link

more recommended stories