LPG Cylinder Subsidy: अब मिलेंगी इतनी सब्सिडी, 587 रुपये में म‍िलेगा स‍िलेंडर

द‍िल्‍ली। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच महंगाई ने जनता की कमर तोड़ रखी है। गैस स‍िलेंडर से लेकर दाल, तेल और सब्‍ज‍ियों की कीमतें आसमान छू रही हैं। लोग एलपीजी स‍िलेंडर की लगातार बढ़ती कीमतों से परेशान हैं। इस समय 14.2 क‍िलो वाला रसोई गैस स‍िलेंडर अलग- अलग शहरों में 900 से 950 रुपये के बीच है।
मामूली सब्‍स‍िडी से महंगाई से राहत नहीं – केंद्र सरकार की तरफ से एलपीजी स‍िलेंडर की खरीद पर ग्राहकों को सब्‍स‍िडी दी जाती थी, ज‍िससे स‍िलेंडर की कीमत आम आदमी के बजट में रहती थी। लेक‍िन कोरोना महामारी शुरू होने के बाद सरकार की तरफ से सब्‍स‍िडी बंद कर दी गई। हालांक‍ि बाद में सरकार ने मामूली सब्‍स‍िडी शुरू की लेकिन यह महंगाई से न‍िजात द‍िलाने में नाकाफी रही।
फ‍िर बहाल हो सकती है एलपीजी सब्सिडी – अब फिर से एलपीजी सिलेंडर पर पहले की तरह सब्सिडी मिलने की उम्‍मीद की जा रही है। ऐसा हुआ तो इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा और स‍िलेंडर की कीमत में कमी आएगी। सरकार की तरफ से एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को बहाल करने पर विचार किया जा रहा है। प‍िछले दिनों वित्त मंत्रालय को इस संबंध में प्रस्ताव भी भेजा गया है।
तो 587 रुपये में म‍िलेगा स‍िलेंडर – वित्त मंत्रालय को भेजे गए प्रस्‍ताव में कहा गया है क‍ि झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है। देश के अन्य राज्यों में भी इसे शुरू करने की जरूरत है। फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री ने यद‍ि इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई तो पेट्रोलियम कंपनियों के डीलर्स को सरकार 303 रुपये की सब्सिडी देगी। इस छूट का फायदा सीधा ग्राहकों को स‍िलेंडर की कीमत में म‍िलेगा। यानी अभी ज‍िस स‍िलेंडर के लिए आप 900 रुपये का भुगतान कर रहे हैं, उसके लिए आपको सिर्फ 587 रुपये चुकाने होंगे।

more recommended stories