लोकसभा उपचुनावः डिंपल यादव ही होंगी आजमगढ़ से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी!


आजमगढ़. लोकसभा उपचुनावों को लेकर बड़ी खबर है. आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की तरफ से प्रत्याशी डिंपल यादव ही होंगी. सूत्रों के अनुसार पार्टी कार्यकारिणी की एक अहम बैठक के बाद ये फैसला किया गया है. बताया जा रहा है कि अब सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव जल्द ही डिंपल यादव के नाम पर मुहर लगाने जा रहे हैं. इस बैठक में आजमगढ़ जिले के सभी दस विधायक और पार्टी के कई कद्दावर नेता शामिल थे.

उल्लेखनीय है कि अभी तक सिर्फ बसपा ने उपचुनाव के लिए आजमगढ़ सीट से अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया है. ऐसे में अब डिंपल यादव यदि मैदान में उतरती हैं तो ये दिलचस्प होगा. वहीं सपा, बसपा और भाजपा के बीच कांटे की लड़ाई देखने को मिलेगी.

गौरतलब है कि आजमगढ़ और रामपुर की लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और आजम खान के छोड़ने की वजह से खाली हुई है. विधानसभा चुनाव में करहल से विधायक चुने जाने के बाद अखिलेश यादव ने आजमगढ़ की सीट छोड़ दी थी. आजम खान ने भी विधायक बनने के बाद लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

 वहीं इससे पहले चुनाव आयोग ने कुछ दिन पहले ही आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की थी. दोनों ही लोकसभा सीट के लिए मतदान 23 जून को होगा. वोटों की गिनती और परिणाम 26 जून को आएंगे. वहीं उत्तर प्रदेश की 13 विधान परिषद सीटों के लिए 20 जून को मतदान होगा.

चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक लोकसभा उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 6 जून से शुरू होगी. 9 जून को नामांकन की आखिरी तारीख है. 10 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 13 जून तक नामांकन वापसी हो सकेगी. 23 जून को मतदान होगा और परिणाम 26 जून को आएंगे. विधान परिषद की 13 सीटों के लिए 20 जून को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा. 20 जून को ही मतों की गिनती होगी और परिणाम आएंगे.

Tags: Dimple Yadav, Loksabha Elections



Source link

more recommended stories