लखनऊ में 3 घंटे देरी से पहुंची तेजस एक्सप्रेस ट्रेन, जानिए मुआवजे के लिए कैसे करेंगे क्लेम


हाइलाइट्स

पैसेंजर्स को मिलेगा पार्शियल रिफंड
लखनऊ में 3 घंटे से भी ज्यादा की देरी

लखनऊ. भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) यात्रियों को समय से पहुंचने की गारंटी लेती है. पर शुक्रवार को इस ट्रेन की रफ़्तार पर अचानक ब्रेक लग गया जिसकी वजह से यह ट्रेन करीब 3 घंटे तक अमौसी में खड़ी रही. जिसके कारण यात्रिओं को असुविधा का सामना करना पड़ा. ट्रेन में कुल 700 यात्री सफर कर रहे थे. अब नियमों के मुताबिक IRCTC को हर यात्री को इसका हर्जाना देना होगा. बता दें कि दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 15:40 पर चलती है और रात 22:05 पर लखनऊ पहुंचती हैं. पर अमौसी रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार रात OHE यानि ओवरहेड इलेक्ट्रिक लाइन टूटने से यह ट्रेन लेट हो गयी.

3 घंटे खड़े रहने के बाद डीजल इंजन की मदद से ट्रेन लखनऊ पहुंच सकी. इतना ही नहीं तार टूटने के कारण तेजस एक्सप्रेस समेत कुल 47 ट्रेनें लेट रहीं. तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट ट्रेन है. ट्रेन सही समय पर यात्रियों को उनकी मंज़िल तक पहुंचाने की गारंटी भी लेती है. और यदि ऐसा नहीं होता है और ट्रेन लेट होती है तो नियमों के अनुसार हर यात्री को मुआवजा मिलता है.

UP Weather: यूपी में इस हफ्ते झमाझम बारिश का अनुमान, 27-28 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

पालिसी के अनुसार यदि ट्रेन एक घंटे लेट होती है तो हर यात्री को 100 रुपये बतौर हर्जाना मिलता है. और यदि ट्रेन 2 घंटे से अधिक लेट होती है तो प्रति व्यक्ति 250 रुपये हर्जाने का प्रावधान है. शुक्रवार को कुल 700 यात्री सफर कर रहे थे. जिसके हिसाब से IRCTC को 1.75 लाख रुपये का भुगतान यात्रिओं को मुआवजे के तौर पर करना होगा. इससे पहले भी वह यात्रियों को देरी से पहुंचाने का मुआवज दे चुकी है.

कैसे मिलेगा मुआवजा?
मुआवजे के लिए IRCTC की तरफ से तेजस एक्सप्रेस के हर यात्री के पास एक लिंक भेजा जायेगा. इस लिंक में कुछ सवालों के साथ आपके PNR नंबर और अकाउंट सम्बंधित जानकारी मांगी जाएगी. सभी जानकारी देने के बाद कुछ दिनों में आपके मुआवजे की राशि आपके अकाउंट में आ जाएगी.

25 लाख का बीमा
IRCTC के मुताबिक दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा. वहीं, यात्रा के दौरान चोरी या डकैती होने पर यात्रियों को 1 लाख रुपये का यात्रा बीमा दिया जाएगा.

Tags: Irctc, Lucknow news, Tejas Express Train, UP news



Source link

more recommended stories