लखनऊ: 9 साल का सबसे तेज ड्रमर, 3 मिनट में 5570 बीट्स, उम्र से ज्यादा कमाए रिकॉर्ड


हाइलाइट्स

7 वर्ल्ड रिकॉर्ड और 15 नेशनल रिकॉर्ड हासिल कर चुके हैं.
इन्हें Fastest Drummer Of India भी कहते हैं.

रिपोर्ट- अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. हुनर उम्र नहीं देखता. कई ऐसे उदाहरण मिल जाएंगे, जहां कम्र उम्र में ही लोगों ने कमाल किया है. ऐसा ही एक उदाहरण उत्तर प्रदेश के लखनऊ में देखने को मिला है. यहां एक हुनरबाज ऐसा है, जिसने अपनी उम्र से ज्यादा रिकॉर्ड कायम किए हैं. हम बात कर रहे हैं लखनऊ में रहने वाले म्यूजिशियन देवाज्ञ दीक्षित की, जिन्होंने अब तक अपने नाम 7 वर्ल्ड रिकॉर्ड और 15 नेशनल रिकॉर्ड हासिल कर डंका बजा दिया है.

इतना ही नहीं देवाज्ञ दीक्षित को दुबई में 20 अगस्त 2022 को आयोजित ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी अवार्ड (Global Child Prodigy Award-2022) से भी नवाजा गया है. इसके अलावा देवाज्ञ का नाम 15 मार्च 2019 को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) में भी दर्ज हो चुका है, जिसमें देवाज्ञने 3 मिनट के अंदर 5570 ड्रम बीट्स बजाई थी.

देवाज्ञ दीक्षित को अब तक जितने भी अवॉर्ड्स मिले हैं उनमें ज्यादा इन्हें ड्रम बजाने को लेकर ही मिले हैं. इन्हें Faster Drummer Of India भी कहते हैं. इसके साथ ही देवाज्ञ पढ़ाई में भी काफी तेज हैं.

अभी तो और आगे जाना है
देवाज्ञ से जब हम लोगों ने बात की तो उनका कहना है था कि आजकल मोबाइल और टीवी में काफी समय खराब होता है. यही समय यदि किसी और कला में लगाया जाए तो सभी बच्चे काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. उनका कहना था कि मेरी फिलहाल शुरुआत ही हुई है, अभी तो और आगे जाना है. उन्हें स्पेस के बारे में पढ़ना भी काफी पसंद है और म्यूजिक उनका शौक है.वह अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और अपने शिक्षकों को देते हैं

बच्चे की सफलता सबसे बड़ी उपलब्धि
देवाज्ञ की मां राशि दीक्षित ने बताया कि जब दुबई में देवाज्ञ को स्टेज पर अलग-अलग देशों से आए बच्चों और लोगों के सामने Global Child Prodigy Award-2022 मिल रहा था तो वह उसे देखकर भावुक हो गई थीं. देवाज्ञ के पिता प्रतीक दीक्षित भी अपने आंसुओं को रोक नहीं पाए थे.

वह कहती हैं कि बच्चे की सफलता माता-पिता के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि होती है. यह उनके परिवार के लिए गर्व का पल था.

Tags: Guinness Book of World Record, Lucknow news



Source link

more recommended stories