लीट और पैट की परीक्षाओं में हुआ बड़ा बदलाव, शिक्षा बोर्ड ने दिया CBSE की परीक्षाओं का हवाला


कांगड़ा. हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की ओर से 15 और 22 मई को होने वाली बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा (पैट) और लेटरल एंट्री एंट्रेंस टेस्ट (लीट) की तारीखों में बदलाव किया गया है. बोर्ड ने जो नई सूची जारी की है उसके मुताबिक, अब 19 जून को पैट और 26 जून को लीट की प्रवेश परीक्षा होगी. बोर्ड के पदाधिकारी शेड्यूल के बदलाव को लेकर सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं का हवाला दे रहे हैं. इस नये शेड्यूल के जारी होने के कारण अब इंजिनियरिगं करने वाले छात्रों के लिए 30 मई तक ऑनलाइन आवेदन करने का भी मौका होगा. सीबीएसई के छात्र अपनी परीक्षा खत्म करने के तुरंत बाद इन प्रवेश परीक्षाओं में भी भाग ले सकते हैं. वहीं, अभी ऑनलाइन आवेदन प्रणाली के तहत बेहद कम छात्रों ने ही आवेदन किया है.

तकनीकि शिक्षा बोर्ड के सचिव आरके शर्मा कह रहे हैं कि बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा (पैट) 15 मई और लेटरल एंट्री एंट्रेंस टेस्ट (लीट) का संचालन 22 मई को होना था. बावजूद इसके अब इन तारीखों में बदलाव किया गया है. उन्होंने कहा कि अब 19 जून को सुबह 10 से 1 बजे तक पैट की जबकि 26 जून को सुबह 10 बजे से 12 बजे तक लीट की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. बोर्ड ने यह बदलाव सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के चलते किया है. उन्होंने बताया कि तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने आवेदन करने की तिथि को भी आगे बढ़ा दिया है. अब अभ्यर्थी 30 मई तक लीट व पैट के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं. इससे पहले बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 अप्रैल, जबकि लीट के लिए ऑनलाइन फार्म भरने की तिथि दो मई तक रखी गई थी.

आवेदन नंबर डालकर चेक कर सकते हैं
इन प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन शुल्क नेट बैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं. सचिव ने बताया कि सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 650 रुपए, जबकि एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये तय किया गया है. बोर्ड सचिव आरके शर्मा ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा और लेटरल एंट्री एंट्रेस टेस्ट के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा लिया है, वह बोर्ड के ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल पर अपना पंजीकरण नंबर अथवा आवेदन नंबर डालकर चेक कर सकते हैं.
अब छात्रों को बोर्ड से मिलेंगे मॉडल प्रश्र पत्र
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए मॉडल प्रश्नपत्र छात्रों को खुद प्रदान करेगा. शिक्षा बोर्ड की ओर से लगातार इस विषय में कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं. मॉडल प्रश्र पत्र तैयार होने के बोर्ड की बेबसाईट में छात्रों की सुविधा के लिए अपलोड कर दिए जाएंगे. जिससे परीक्षाओं के दौरान उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े.  इस कड़ी में शिक्षा बोर्ड धर्मशाला आठवीं कक्षा के लिए आदर्श प्रश्नपत्र तैयार करने के लिए विषय विशेषज्ञों की वर्कशाप चला रहा है. उसके बाद दसवीं और बारहवीं कक्षा के भी सैंपल पेपर तैयार किए जाएंगे.

अपलोड कर दिया जाएगा
यह आदर्श प्रश्नपत्र अंग्रेजी, गणित, हिंदी, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के विषय विशेषज्ञों से तैयार करवाए जाएंगे. इसके लिए बोर्ड कार्यालय में कार्यशाला का आयोजन किया गया. उधर स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि शैक्षणिक सत्र के लिए सभी विषयों से प्रश्नपत्र तैयार किए जाएंगे. इन प्रश्नपत्रों को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Education, Himachal pradesh news, Kangana news



Source link

more recommended stories