क्या मूंगफली खाना डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए फायदेमंद? जानें हकीकत

UP NEET UG Counselling 2022: यूपी नीट काउंसलिंग राउंड 2 के नतीजे आज, इस तारीख तक कराना होगा एडमिशन


हाइलाइट्स

मूंगफली में फाइबर, मैग्नीशियम, हेल्दी फैट समेत कई पोषक तत्व होते हैं.
मूंगफली का सेवन करने से कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ काफी बेहतर हो जाती है.

Peanuts Can Control Diabetes And Cholesterol: सर्दियों में मूंगफली (Peanuts) खाना सभी को अच्छा लगता है. मूंगफली में कई पोषक तत्व होते हैं और इसे हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. यही कारण है कि सर्दियों में लोग मूंगफली का खूब सेवन करते हैं. अब सवाल उठता है कि क्या डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल के मरीज की मूंगफली खा सकते हैं? दरअसल ऐसे मरीजों को खान-पान का ध्यान रखने की जरूरत होती है और कुछ चीजों का सेवन करने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ सकता है. आज आपको बताएंगे कि मूंगफली खाने से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल लेवल पर क्या असर पड़ता है. यह भी बताएंगे कि इससे शरीर को कौन से फायदे होते हैं.

मूंगफली खाने के फायदे जान लीजिए

कोलेस्ट्रॉल होता है कंट्रोल- पीनट इंस्टिट्यूट की रिपोर्ट के मुताबिक मूंगफली में हेल्दी फैट, फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन E भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मूंगफली में मोनोसैचुरेटेड फैट और हेल्दी ऑयल होते हैं, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में मदद मिलती है. मूंगफली में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करके हार्ट डिजीज का खतरा कम करते हैं.

यह भी पढ़ेंः सर्दियों में गर्म पानी से नहाना फायदेमंद या ठंडे पानी से? जानें एक्सपर्ट की राय

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

डायबिटीज का खतरा होता है कम- आपको जानकर हैरानी होगी कि मूंगफली खाने से डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है. हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एक स्टडी के मुताबिक हर दिन मूंगफली खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 7 से 21% तक कम हो जाता है.

यह भी पढ़ेंः पॉल्यूशन से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा, डॉक्टर से जानें दिल को बचाने के तरीके

हाई ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल- मूंगफली में मौजूद मिनरल्स जैसे- मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के मरीज अगर रोज मूंगफली खाएं तो ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कम किया जा सकता है. मूंगफली खाने से ऐसे मरीजों को नुकसान होने की संभावना काफी कम होती है.

कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ होती है इंप्रूव- हार्वर्ड के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी में खुलासा किया था कि हर दिन मूंगफली खाने वाले लोगों को कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा 13% तक कम हो जाता है. हार्ट हेल्थ के लिए मूंगफली बेहद फायदेमंद होती है और हार्ट अटैक जैसी परेशानियों से बचाव करती है. कोलेस्ट्रॉल और आर्टरीज डैमेज से भी बचाने में मूंगफली कारगर होती है.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle, Trending news



Source link

more recommended stories