कुंडा का शेखपुर छावनी में तब्दील, आज निकेलगा मुहर्रम का जुलूस; राजा उदय समेत 10 हैं नजरबंद


प्रतापगढ़: उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में कुंडा में मुहर्रम को लेकर हलचल जारी है. कुंडा का शेखपुर गांव छावनी में तब्दील हो गया है. आज कुंडा में मुहर्रम का जुलूस दोपहर 2 बजे निकेलगा. मुहर्रम के दिन दो समुदायों में तनाव की आशंका के मद्देनजर इलाके में भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है. शेखपुर गांव में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए 2 ASP, 2 सीओ, 6 इंस्पेक्टर, 25 सब इंस्पेक्टर, 130 कांस्टेबल, दो कंपनी पीएसी बल शेखपुर गांव और अगल-बगल के इलाके में तैनात कर दी गई है. इतना ही नहीं, इलाके में बवाल की आशंका को देखते हुए राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह समेत करीब 10 लोगों को नजरबंद कर दिया गया है.

वहीं, पुलिस ने बवाल की आंशका के मद्देनजर 75 लोगों को लाल कार्ड, 400 लोगों को घर मे पाबंद कर दिया है. शांतिपूर्ण जुलूस संपन्न कराने को लेकर प्रशासन की तरफ से यह कार्यवाई की गई है. बता दें कि मजहबी गेट के विवाद को लेकर बीते दिनों दो दिनों तक राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह धरने पर बैठे थे. इसके बाद राजा उदय प्रताप समेत 10 लोगों पर प्रशासन ने नजरबंद की कार्रवाई की है. ये सभी आज रात 9 बजे तक नजरबंद रहेंगे.

फिलहाल, कुंडा के शेखपुर गांव और आसपास के इलाके में सीनियर अफसरों ने डेरा डाल दिया है. चप्पे-चप्पे पर उनकी नजर है. एसपी सतपाल अंतिल ने बताया कि मुहर्रम के जुलूस को लेकर पुलिस सतर्क है. कुंडा इलाके में ज्यादा फोर्स की तैनाती की गई है. ड्रोन से भी कई इलाकों की निगरानी कराई जा रही है.

बता दें कि मुहर्रम के दिन इलाके में तवान की स्थिति बीते कई सालों से बनती आ रही है. प्रतापगढ़ में सात साल पहले भंडारे और मुहर्रम एक साथ मनाने को लेकर शुरू हुए विवाद में आज तक कोई हल नहीं निकल सका है. हर साल मुहर्रम जुलूस के पहले इलाके में तनाव व्याप्त हो जाता है. वहीं राजा भैया के पिता और उनके समर्थकों को नजरबंद कर और भारी पुलिस बल लगा कर मुहर्रम के जुलूस को संपन्न कराया जाता है.

Tags: Pratapgarh news, Uttar pradesh news



Source link

more recommended stories