करंट वाली सैडंल… गोली की आवाज वाला पर्स और जीपीएस लगे हुए गहनें… महिला सेफ्टी के लिए बना डाली अनोखी डिवाइस


हाइलाइट्स

अगर कोई महिला कहीं प्रॉबल्म में है तो सैंडल के टच करने से ही सामने वाला धराशायी हो जाएगा
वूमन सेफ्टी को लेकर करंट वाला सैंडल बनाया गया है और इसके पेटेंट के लिए अप्लाई किया गया है

मेरठ. यूपी के मेरठ में एक इनोवेटर ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर ऐसे इक्यूपमेंट्स तैयार किए हैं. जो बेहद सराहनीय है. मेरठ में एक एमआईईटी इंजीनियिरिंग कॉलेज स्थित अटल इनोवेशन कम्यूनिटी सेंटर में इनोवेटर श्याम चौरसिया ने ऐसी सैंडल बनाई है, जिसमें बटन दबाते ही करंट उतर आएगा. इस सैंडल के टच मात्र से ही व्यक्ति भाग खडा़ होगा. श्याम चौरसिया बताते हैं कि इस सैंडल में ब्लूटूथ डिवाइस लगाई गई है. साथ ही डीसी को एसी में कनवर्ट करने वाला इक्विपमेंट लगाया गया है.

श्याम चौरसिया कहते हैं कि अगर कोई महिला कहीं प्रॉबल्म में है तो सैंडल पैर से उतारकर हाथ में लेकर जैसे ही छोटा सा बटन महिला प्रेस करेगी तो सैंडल में करंट आ जाएगा. जिसके टच मात्र से ही सामने वाले के होश फाख्ता हो जाएंगे. वो कहते हैं कि इस सैंडल में दो हज़ार वोल्ट का करंट आएगा. श्याम चौरसिया बताते हैं कि इस डिवाइस को बनाने में उन्हें दो महीने का समय लगा है. वो कहते हैं कि वूमन सेफ्टी को लेकर करंट वाला सैंडल बनाया है. इसके पेटेंट के लिए इन्होंने अप्लाई कर दिया है.

गहने चोरी होने पर किए जा सकेंगे ट्रेस
वहीं इनोवेटर श्याम चौरसिया ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर ऐसा पर्स भी तैयार किया है जिसमें रिवॉल्वर जैसी नली लगी हुई है. वो कहते हैं कि मुसीबत के समय एक बटन प्रेस करते ही ऐसी आवाज़ निकलेगी जैसे गोली चल गई हो. वो कहेत हैं कि आवाज़ 9 एमएम पिस्टल की तरह ही होगी और अपराधी भाग खड़ा होगा. इस खा़स पर्स को लेज़र और फाइबर से डिज़ाइऩ किया गया है. यही नहीं महिलाओं की सुरक्षा को लेकर गहनों में जीपीएस सिस्टम भी लगाया है, ताकि किसी का गहना चोरी हो तो उसकी लोकेशन मालूम हो सकेगी.

आपके शहर से (मेरठ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Meerut news, UP latest news



Source link