कभी डकैतों के लिए मशहूर रहे इस बीहड़ में आज हो रही अग्निवीर भर्ती की तैयारी, रिटायर्ड फौजी बदल रहा तस्वीर


हाइलाइट्स

पाठा के बीहड़ में युवाओं को अग्निवीर की तैयारी करा रहे सेवानिवृत्त फौजी प्रदीप शुक्ला
60 से ज्यादा युवा ले रहे ट्रेनिंग

चित्रकूट: चित्रकूट में पाठा के बीहड़ में कभी डकैतों की दहशत हुआ करती थी. अब वहां पर युवा अग्निवीर बनने का प्रशिक्षण ले रहे हैं. युवाओं को मारकुंडी के सेवानिवृत्त फौजी प्रदीप शुक्ला प्रशिक्षण दे रहे हैं. उन्होंने श्री मारकंडे प्री ऑर्मी ट्रेनिंग अकादमी खोली है. जिसमें युवाओं को निःशुल्क ट्रेनिंग दी जाती है. उनकी अकादमी में अभी 60 से ज्यादा युवा प्रशिक्षण ले रहे हैं. जिसमें एक दर्जन युवती हैं.

डकैतों की शरणस्थली मानिकपुर के जंगलों में अब गोलियों की आवाज नहीं, भारत माता की जय व वंदे मारतम् की गूंज सुनाई देती है. युवाओं को देश की सेवा के गुण मारकुंडी के रहने वाले पूर्व फौजी प्रदीप शुक्ला सिखा रहे हैं. क्षेत्र में वो यूथ आइकॉन बने हैं. अकादमी में वो दौड़ से लेकर आर्मी में होने वाली सभी ट्रेनिंग दे रहे हैं.

2017 में हुए सेवानिवृत्त
प्रदीप बताते हैं कि युवाओं में अग्निवीर बनने की ललक बढ़ी है. उनकी अकादमी में मारकुंडी, बराह, गोपीपुर, डोडा माफी, टिकारिया, बभियां, सरैया, रानीपुर व सकरौहा आदि बीहड़ के गांवों के युवा प्रशिक्षण ले रहे हैं. प्रदीप ने बताया कि वो 31 जुलाई 2017 में सेना से सेवानिवृत हुए थे. तभी संकल्प लिया था कि बीहड़ के युवाओं को देश की सेवा के लिए तैयार करेंगे. वर्ष 2018 में ट्रेनिंग सेंटर खोला, लेकिन कोविड महामारी आ गई. देश की रफ्तार थम गई थी. फिर भी उनके यहां युवाओं में प्रशिक्षण का जोश कम नहीं हुआ था.

एसडीएम ने की तारीफ
उन्होंने बताया कि जनवरी 2022 में तीन युवाओं का चयन सेना में हुआ है. प्रदीप ने बताया कि इन दिनों 50 युवक और 11 युवती ट्रेनिंग ले रही हैं. सबको रनिंग किट के साथ खाने पीने व रहने की फ्री सुविधा दी गई है. एसडीएम प्रमेश श्रीवास्तव ने भी प्रदीप शुक्ला के सेंटर की सराहना की है. उनका कहना है कि देश की सेवा का चल रहा प्रयास बहुत ही सराहनीय है. समाज सेवा में युवाओं को आगे आना चाहिए.

Tags: Agniveer, Chief Minister Yogi Adityanath, Chitrakoot News, CM Yogi Adityanath, Uttarpradesh news



Source link

more recommended stories