काशी में कमाल: हनुमान चालीसा का नया अवतार, 5 इंच के शंख पर ऐसे उकेर दी पूरी चौपाई

Hanuman Chalisa


वाराणसी: देश में इन दिनों हनुमान भक्ति अलग-अलग तरीकों से देखी जा रही है. कोई सड़कों पर चालीसा पढ़ रहा है तो कोई छत पर लाउडस्पीकर लगाकर. मगर काशी में एक भक्त ऐसा भी है, जिनका न केवल प्रभु हनुमान के प्रति समर्पण दिखता है, बल्कि वह बनारस की कला को विश्व पटल पर एक नए रूप में स्थापित कर रहे हैं. दरअसल, कलाकार कुंज बिहारी ने 3 से लेकर 5 इंच तक के शंख पर मीनाकारी आर्ट से हनुमान चालीसा उकेर दी है.

दरअसल, इस पांच इंच के शख में सबसे पहले गुलाबी मीनाकारी की कला के जरिए एक खास तरीके की आकृति उकेरी गई और उस के मध्य भाग में बेहद बारीक अक्षर में 3 इंच के स्थान पर प्रभु हनुमान की आकृति उकेरी गई है. धर्म नगरी काशी में गायघाट इलाके में रहने वाले कुंज बिहारी ऐसे अनोखे हनुमान भक्त हैं, जो गुलाबी मीनाकारी के जरिए भगवान हनुमान को अपनी भक्ति समर्पित कर रहे हैं. बड़ी बात यह है कि उनके हाथों के द्वारा बनाई गई यह आकृति देश-दुनिया में धूम मचा रही है.

बता दें कि यह वही गुलाबी मीनाकारी है, जिसके मुरीद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हैं और समय-समय पर वह खुद मीनाकारी का देश दुनिया में प्रचार प्रसार करते हैं. इस बार कुंज बिहारी ने 5 इंच के शंख पर आकृति उकेरने के साथ 3 इंच पर हनुमान चालीसा लिखा, जो देखने मे बेहद अद्भुत और अनोखा लग रहा है.

यूपी के काशी में 3 इंच के शंख पर मीनाकारी से ऐसे उकेरी हनुमान चालीसा

गुलाबी मीनाकारी कारीगर कुंज बिहारी बताते हैं कि प्रभु हनुमान के प्रति उनकी श्रद्धा है और इन दिनों बाजार में हनुमान चालीसा का एक अलग ही ट्रेंड देखने को मिल रहा है. जिसके बाद उन्होंने शंख पर बेहद बारीक अक्षर में हनुमान चालीसा लिखने का निर्णय लिया. उन्होंने सैंपल को अलग-अलग जगह भेजा, जिसके बाद उनके पास ऑर्डर भी आ रहे हैं.

वहीं इस मीनाकारी कला में उनका साथ दे रही उनकी पत्नी ने बताया कि प्रभु हनुमान हमारे इष्ट हैं और यह भी भक्ति का एक तरीका है. वह अपने सभी कामों से खाली हो करके इसे बनाने में अपने पति की मदद करती हैं. उन्होंने बताया कि उनको इससे बेहद शांति मिलती है. बता दें कि काशी की मीनाकारी की कला अमेरिका के वाइट हाउस में भी सजी हुई है, जिसे खुद पीएम मोदी द्वारा अमेरिका के राष्ट्रपति को भेंट स्वरूप दिया गया था.

Tags: Uttar pradesh news, Varanasi news



Source link

more recommended stories