Karwa Chauth 2022: करवाचौथ पर यह 5 चीजें बढ़ा सकती हैं मुश्किलें, काशी के ज्योतिषी से जानें सबकुछ


अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. पति की लंबी आयु की कामना के साथ सुख, शांति और समृद्धि के लिए सुहागिन महिलाएं करवा चौथ (Karwa Chauth) का कठिन व्रत रखती है. इस साल 13 अक्टूबर को यह त्योहार मनाया जाएगा. देश भर में करवाचौथ को काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. उत्तर प्रदेश के काशी के ज्योतिषाचार्य स्वामी कन्हैया महाराजा ने बताया कि इस कठिन व्रत के कई नियम हैं जिनका पालन हर व्रती महिलाओं को करना चाहिए. इन नियमों का पालन नहीं करने पर व्रत का शुभ प्रभाव नहीं मिलता है.

स्वामी कन्हैया महाराज ने बताया कि इस दिन व्रती महिलाओं को काले या भूरे रंग के कपड़े भूलकर भी नहीं पहनने चाहिए. इसके अलावा जो भी महिलाएं व्रत रखती है उन्हें देर तक सोना नहीं चाहिए. इस दिन महिलाओं को सूर्योदय से पहले उठकर जरूर स्नान करना चाहिए, उसके बाद व्रत का संकल्प लेकर उसकी शुरुआत करनी चाहिए.

महिलाओं को नहीं करना चाहिए अपमान
इन सब के अलावा इस दिन व्रती महिलाओं को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए ताकि घर में किसी तरह का कोई कलेश न हो और सुख शांति बनी रहे. इसके अलावा उनको अपने से बड़ों या छोटे किसी का अपमान नहीं करना चाहिए.

नुकीली चीजों के इस्तेमाल से करें परहेज
करवाचौथ के व्रत के दौरान महिलाओं को भूलकर भी नुकीली चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इस दिन महिलाओं को कैंची, सुई धागा का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में कलेश के साथ मुश्किलें बढ़ती हैं.

Tags: Karwachauth, Up news in hindi, Varanasi news



Source link

more recommended stories