Kanpur Weather News:मौसम में उतार-चढ़ाव, दिन और रात का पारा फिर उछला, खिली धूप तो लोगों को मिली राहत – Kanpur Weather News: Fluctuations In The Weather, Day And Night Temperature Rises Again


मौसम में पिछले तीन दिन से उतार-चढ़ाव जारी है। जनवरी के शुरुआती नौ दिन पड़ी कड़ाके की ठंड के बाद मंगलवार को बर्फीली हवाओं के थमने और धूप निकलने से लोगों ने राहत महसूस की थी। इसके बाद बुधवार को फिर से तापमान लुढ़का और ठंड ने लोगों को कांपने पर मजबूर कर दिया। गुरुवार को दोनों ही तापमान में उछाल आया और ठंड से राहत मिली।

हालांकि चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के मौसम विभाग ने 16 से फिर कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार जताए हैं। गुरुवार को अधिकतम तापमान जहां 5.2 डिग्री बढ़कर 18.6 पर पहुंच गया। वहीं न्यूनतम तापमान भी तीन डिग्री बढ़कर 8.4 पर जा पहुंचा। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से सुबह आठ बजे से ही धूप खिली और लोगों ने राहत महसूस की। कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि शुक्रवार को भी ठंड से राहत रहेगी।

हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के बाद पहाड़ों पर बर्फबारी से 16 से 18 तक बर्फीली हवाएं चल सकती हैं। इस दौरान मौसम साफ रहेगा लेकिन हवाओं की वजह से सर्दी का सितम कम नहीं होगा। इस बीच कोल्ड डे जैसी स्थिति भी बन सकती है।

तापमान का उतार-चढ़ाव सेहत के लिए खतरा

तापमान का उतार-चढ़ाव लोगों की सेहत के लिए खतरा है। तापमान घटने-बढ़ने से वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण बढ़ते हैं। इसके साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोक्षक क्षमता पर भी असर आता है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला का कहना है कि तापमान के अचानक बढ़ने या घटने पर शरीर तुरंत अपने को समायोजित नहीं कर पाता है।

इसका शरीर के मेटाबोल्जिम पर असर आता है। इससे ब्लड प्रेशर अनियमित हो जाता है। इससे शरीर में खून का थक्का जम सकता है। इसके साथ ही रेनॉल्ड डिजीज की भी दिक्कत हो सकती है। सीनियर फिजीशियन डॉ. जेएस कुशवाहा ने बताया कि तापमान के उतार-चढ़ाव से वायरल संक्रमण बढ़ता है। इससे जुकाम, खांसी, निमोनिया आदि की दिक्कत बढ़ने लगती है।

पिछले पांच दिन में पारे की चाल

12 जनवरी

अधिकतम तापमान : 18.6

न्यूनतम तापमान :  8.4

11 जनवरी

अधिकतम तापमान – 13.4

न्यूनतम तापमान – 4.8

10 जनवरी

अधिकतम तापमान – 19.2

न्यूनतम तापमान – 7.0

9 जनवरी

अधिकतम तापमान – 12.0

न्यूनतम तापमान – 4.0

8 जनवरी

अधिकतम तापमान – 13.2

न्यूनतम तापमान – 3.2 



Source link