Kanpur: ऑर्डिनेंस फैक्ट्री ने सेना के लिए बनाया रकसैक बैग, ग्लेशियर में भी होगा कारगर, और भी हैं खासियतें


रिपोर्ट – अखंड प्रताप सिंह
कानपुर. सेना के जवानों को अपना जरूरी सामान रखने के लिए अपने साथ कई बैग रखने पड़ते थे, उनकी इस समस्या को दूर करने के लिए ऑर्डिनेंस इक्विपमेंट फैक्ट्री ने सैनिकों के लिए ऐसा पिट्ठू बैग तैयार किया है जिसमें जवान अपना सब जरूरी सामान रख सकेंगे. यानी जवानों को गोला बारूद रखना हो या मेडिकल किट या अपना अन्य सामान, सब कुछ एक ही बैग में रखा जा सकेगा. इस बैग को ऑर्डिनेंस फैक्ट्री ने रकसैक नाम दिया है, जो कई मायनों में खास है. सबसे खास तो यही है कि यह बैग कानुपर की फैक्ट्री के अलावा कहीं और बन नहीं सकेगा. आइए जानते हैं क्या हैं रकसैक बैग की खासियतें.

ऑर्डिनेंस इक्विपमेंट फैक्ट्री के उप महा प्रबंधक अनुराग यादव ने बताया कि फैक्ट्री को रकसैक का पेटेंट मिल गया है. अब रकसैक को ऑर्डिनेट इक्विपमेंट फैक्ट्री कानपुर के अलावा कोई और नहीं बना सकता. सिर्फ ऑर्डिनेंस फैक्ट्री कानपुर ही इस बैग का उत्पादन करने के लिए अधिकृत हो गई है. भारतीय सेना और कई अन्य पैरा मिलिट्री फोर्सेज और स्टेट पुलिस से संपर्क किया जा रहा है, जहां से आर्डर मिलेंगे उसके अनुसार इन बैगों को तैयार करा कर सेना तक पहुंचाया जाएगा.

क्यों खास है रकसैक?

रकसैक की खासियत की बात की जाए तो इसमें 70 लीटर तक सामान रखने की कैपेसिटी होती है. इसके अलावा यह ज्यादा सर्द और ज्यादा गर्म दोनों मौसमों में सामान को आराम से उपयोग करने योग्य बनाने का काम करेगा. सैनिक कम से कम टेंपरेचर वाली जगह पर रहते हैं जैसे ग्लेशियरों में रहते हैं जहां पर उनका जरूरी सामान जम जाता है, लेकिन जब उनका सामान इस बैग में रखा होगा तो वह सामान सामान्य रहेगा.

सैनिक बड़ी आसानी से ठंडी जगह पर भी इस बैग का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके फैब्रिक की बात की जाए तो इसमें अंदर 100 फ़ीसदी नायलॉन का उपयोग किया गया है. इसके अलावा आउटर में पीयू कोटिंग के साथ नायलॉन लगाया गया है.

Tags: Kanpur news, Ordnance Factory



Source link

more recommended stories