कानपुर में अफ्रीकन फीवर का खतरा, इंसानों में म्यूटेशन का डर; मृत सुअर के सैंपल की जांच में पुष्टि


हाइलाइट्स

कानपुर शहर में पिछले 10 दिनों में कई बार सुअरों के मृत शरीर पाए जाने की खबरें आई.
शहर के गोविंद नगर थाना क्षेत्र में लगातार मृत सुअर पाए जा रहे थे और इसकी जांच करवाई गई.
जांच मं 5 मृत सुअर के शरीर में अफ्रीकन फीवर की पुष्टि हुई, इससे शहर में अफ्रीकन फीवर का खतरा बढ़ गया है.

कानपुर. कानपुर शहर में एक नई बीमारी का खतरा बढ़ गया है, जिसे अफ्रीकन फीवर कहते हैं. दरअसल यह बीमारी H1, H2 और आर्थोपाक्स वायरस से मिलता जुलता है और यह वायरस तेजी से बदलता है. कानपुर शहर में पिछले दिनों कई इलाकों में मृत सुअर पाए गए थे, जिनकी जांच के बाद उनमें अफ्रीकन फीवर की पुष्टि हुई है.

कानपुर शहर में पिछले 10 दिनों में कई बार सुअरों के मृत शरीर पाए जाने की खबरें आई, जिसकी शिकायत वहां के इलाके के लोगों ने की उसके बाद नगर निगम की टीम चौकन्ना हुई. खासकर शहर के गोविंद नगर थाना क्षेत्र में लगातार मृत सूअर पाए जा रहे थे और जब उनकी जांच हुई तो 5 मृत सुअर के शरीर में अफ्रीकन फीवर की पुष्टि हुई इससे शहर में अफ्रीकन फीवर का खतरा बढ़ गया है.

कानपुर में 10 दिनों में 100 से ज्यादा सुअर मृत मिले
आंकड़ों की मानें तो पिछले 10 दिनों में अलग-अलग इलाकों में 100 से ज्यादा सुअर मत पाए गए हैं, जिसके बाद जांच कराई गई. अफ्रीकन फीवर की वजह से विशेषज्ञों ने चिंता जताई है क्योंकि यह वायरस तेजी से बदलता है और इसका इंसानों में म्यूटेशन का डर है.

अफ्रीकन फीवर फैलाने वाला रोगाणु वायरस है यह वायरस भी स्वाइन फ्लू बर्ड फ्लू वायरस म्यूटेशन से इंसानों में आ जाता है. माइक्रोबायोलॉजी के विशेषज्ञों का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति ने अफ्रीकन फीवर से संक्रमित सुअर का मांस खा लिया तो वायरस उसमें जाकर म्यूटेशन कर सकता है और यह वायरस उसके बाद इंसान से इंसान में भी फैल जाता है.

वायरस के म्यूटेशन का खतरा रहता है: डॉक्टर
मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञों का कहना है कि अभी तक सीडीएस मानव के कैरियर होने की आशंका व्यक्त कर रहा है लेकिन वायरस के म्यूटेशन का खतरा रहता है. मानव शरीर में पहुंचने के बाद स्वाइन फ्लू बर्ड फ्लू और मंकी पार्क में म्यूटेशन किया है और महामारी बन गया. अभी अफ्रीकन फीवर एक सुअर से दूसरे सुअर में संक्रमण माना जाता है, इससे रोकथाम के लिए सूअरों को हटाना पड़ता है.

Tags: Kanpur news, Kanpur News Today, Pig



Source link

more recommended stories