कानपुर के प्रखर पाठक को 12वीं में यूपी में चौथी और शहर में पहली रैंक, स्टार्टअप खोल मिटाएंगे बेरोजगारी


कानपुर. यूपी के कानपुर शहर के कर्नलगंज के रहने वाले प्रखर पाठक ने यूपी बोर्ड 12वीं के परिणाम में 94 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त किया है. जबकि प्रखर ने शहर में पहला स्थान पाया है. वह आईआईटी कानपुर से सीएस ब्रांच से बीटेक करने के बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में स्टार्टअप खोलना चाहते हैं. प्रखर पाठक का कहना है कि यह स्टार्टअप खोलकर बेरोजगारी को दूर करेंगे. वह यह एनएलके विद्या मंदिर विष्णुपुरी के छात्र हैं.

न्‍यूज़ 18 से बातचीत में प्रखर पाठक ने बताया कि रोजाना पांच से 6 घंटे पढ़ाई से यह सफलता मिली है. साथ ही कहा कि पढ़ाई के दौरान कभी भी तनाव नहीं लेना चाहिए, जब मन करे तब पढ़ें. वह अपनी सफलता का श्रेय अपने बड़े भाई आयुष पाठक को देते हैं. उन्होंने बताया कि प्रधानाचार्य ज्ञान सिंह ने बारहवीं की किताबें मुफ्त दीं और स्कूल में निशुल्क कोचिंग दी.

जेईई मेंस पर कर रहे फोकस
यूपी बोर्ड 12वीं के परिणाम में 94 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त करने वाले प्रखर पाठक ने कहा कि वह जेईई मेंस और जेईई एडवांस्ड की तैयारी पर फोकस कर रहे हैं. प्रखर ने सरकार की अग्निपथ योजना को सही मानते हुए कहा कि इसके परिणाम अच्छे होंगे.

500 में से 470 अंक हासिल किए प्रखर ने
प्रखर ने 500 में 470 अंक पाए हैं. इनके पिता घनश्याम पाठक सेल्स टैक्स एडवाइजर और मां मीना पाठक ग्रहणी हैं. प्रधानाचार्य ज्ञान सिंह ने बताया कि‌ छात्रों को टॉपर बनाने के लिए योजना बनानी पड़ती है, जिसमें तय समय से सिलेबस पूरा और रिवीजन कराना शामिल है.

Tags: Kanpur news, Up board result 2022, UP news



Source link

more recommended stories