Kanpur: इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आप भी खोल सकते हैं अपना कमर्शियल चार्जिंग स्टेशन, जानिए कैसे


रिपोर्ट : अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को देश में बढ़ावा देने का कार्य लगातार कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लोगों से इलेक्ट्रिक वाहन का इस्तेमाल करने की अपील कर चुके हैं. देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह की नई नीतियां भी बनाई जा रही हैं. इसी क्रम में अब इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों की संख्या में भी इजाफा किया जा रहा है.

बता दें कि कानपुर में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इसे देखते हुए नए चार्जिंग स्टेशन भी शहर में बनने लगे हैं. अब लोगों के पास खुद का इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने का एक सुनहरा मौका मिला है. जानिए कैसे आप भी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोल कर अपनी आय बढ़ा सकते हैं.

केस्को लेकर आया नया टैरिफ

जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की भी मांग बढ़ रही है. इस स्थिति को देखते हुए अब शहर में इलेक्ट्रिक स्टेशन पर काम किया जा रहा है. शहर में कई इलेक्ट्रिक स्टेशन बन कर तैयार हो गए हैं. लेकिन अब बिजली विभाग की एक तैयारी ऐसी है कि अब कोई भी कमर्शियल प्राइवेट इलेक्ट्रिक स्टेशन बनवा सकता है. इसके लिए बिजली विभाग नया टैरिफ lmv11 लेकर आया है, जिसके तहत इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन के लिए कनेक्शन दिए जाएंगे.

अपार्टमेंट में भी इलेक्ट्रिक स्टेशन

केस्को के मीडिया प्रभारी चंद्रशेखर अंबेडकर ने बताया कि केस्को द्वारा नया टैरिफ लांच किया गया है. जिसके तहत इलेक्ट्रिक स्टेशन बनाए जाएंगे. कोई भी एलएमवी11 के तहत आवेदन करके इलेक्ट्रिक स्टेशन लगा सकता है. अपने घरों में गाड़ी को चार्ज करने के लिए डॉमेस्टिक कनेक्शन से काम चलाया जा सकता है. लेकिन अगर कोई अपार्टमेंट है तो वहां पर कई लोग इसको इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वे लोग यह कनेक्शन लेकर इलेक्ट्रिक स्टेशन बना सकते हैं. साथ ही अगर किसी के पास अपनी जगह है और वह कमर्शियल इलेक्ट्रिक स्टेशन बनाना चाहता है तो उसको भी यह कनेक्शन दिया जाएगा.

Tags: Electric Vehicles, Kanpur news, UP news



Source link