कानपुर हिंसा: एनकाउंटर स्पेशलिस्ट अजय पाल शर्मा बोले- अभी स्थिति सामान्‍य, दोषियों पर होगी सख्‍त कार्रवाई


कानपुर. कानपुर में शुक्रवार को भड़की हिंसा के मामले में यूपी सरकार कड़े एक्शन के मूड में है. सीएम योगी ने इस मामले की जांच के लिए एनकाउंटर स्पेशलिस्ट माने जाने वाले एसपी 112 लखनऊ अजय पाल शर्मा को कानपुर भेजा है. वहीं, उन्होंने कानपुर पहुंचकर इस मामले की बारीकी से पड़ताल शुरू कर दी है. उनके कानपुर पहुंचते ही मामले के लोगों में दहशत दिखाई देने लगी है. वहीं, इस मामले में लखनऊ पुलिस को बड़ा सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने हिंसा का मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी को लखनऊ के हजरतगंज इलाके से पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जबकि कानपुर हिंसा में पकड़े गए लोगों का मेडिकल परीक्षण कराया गया है.

एसपी 112 लखनऊ अजय पाल शर्मा ने कानपुर हिंसा के मामले पर कहा कि अभी स्थिति सामान्य है. घटना में शामिल सभी लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. साक्ष्य एकत्र किए जा रहे हैं और लोगों की पहचान की जा रही है. वहीं कानपुर में शनिवार को इस मामले में पुलिस ने कई लोगों को भी पकड़ा है. पुलिस को घटना को लेकर कई अहम सुराग भी लगे हैं. गिरफ्तार किए गए लोगों को मेडिकल परीक्षण के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया है. घटना के बाद से कानपुर में सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं.

जफर हयात हाशमी की गिरफ्तारी के बाद पूछताछ
फिलहाल पुलिस हाशमी से पूछताछ में जुटी है. जफर हयात हाशमी पर आरोप है कि उसने फेसबुक पोस्ट के जरिए लोगों को कानपुर में बाजार बंद करने और जेल भरो आंदोलन की अपील की थी. जफर हयात हाशमी को कानपुर में पोस्टर लगावाने का आरोप लगा है. वहीं जफर हयात हाशमी के गिरफ्तारी के बाद उसकी पत्नी और परिवार के लोगों ने दावा किया है कि जफर हयात को फंसाया जा रहा है.

एक हजार लोगों पर दर्ज है मुकदमा
कानपुर हिंसा पर सीएम योगी का सख्त रुख दिखा है. सीएम के निर्देश पर पुलिस ने 40 नामजद समेत 1000 अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है. हिंसा के दौरान 20 से अधिक वायरल वीडियो के आधार पर आरोपियों की पहचान की जा रही है. वहीं देर रात तक 50 लोगों को हिरासत में लिया गया है. पुलिस की 10 टीमें आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए ताबड़तोड़ दबिश दे रही है. पुलिस ने अभी तक 18 लोगों को गिरफ्तार किया है. दरअसल, पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ ‘अपमानजनक’ टिप्पणियों के विरोध में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद यहां हिंसा भड़क गई थी.

Tags: Kanpur news, Kanpur violence, UP news



Source link

more recommended stories