Kanpur: 1 जुलाई से औद्योगिक नगरी कानपुर में भी पूरी तरह से बैन हो जाएगी सिंगल यूज प्लास्टिक


रिपोर्ट :- अखंड प्रताप सिंह
कानपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने प्लास्टिक (Plastic) को बैन करने का निर्णय लिया था और चरणबद्ध तरीके से इसको बंद करने के लिए कहा था. जिसके बाद अब सिंगल यूज प्लास्टिक पर 1 जुलाई से पूरी तरीके से रोक लगने जा रही है.ना तो इसका इस्तेमाल किया जाएगा, ना ही कोई इसको बेच सकेगा. इसके लिए प्रशासन द्वारा कड़े नियम और नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं. लोगों को अभी से चेतावनी दी जा रही है कि अब सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल देश भर में पूरी तरीके से बैन किया जा रहा है. जिसके तहत कानपुर में भी 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरीके से प्रतिबंध लगाया जा रहा है. इसकी जानकारी उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों ने दी.

उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के रीजनल ऑफिसर अनिल माथुर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना थी कि प्लास्टिक पर रोक लगाया जाए. क्योंकि प्लास्टिक से वातावरण को काफी नुकसान होता है जिसकी वजह से प्लास्टिक का विकल्प हमेशा से ढूंढा जा रहा था. हालांकि प्लास्टिक सस्ती होने के कारण लोग इसका इस्तेमाल ज्यादा करते हैं. लेकिन अब इसके इस्तेमाल में गिरावट आएगी क्योंकि इसका चलन धीमे-धीमे बंद किया जा रहा है. इसी में ही पहले कदम के रूप में सिंगल यूज प्लास्टिक पर एक जुलाई से पूरी तरीके से रोक लगाई जा रही है. कानपुर में अब किसी भी दुकान में आपको सिंगल यूज प्लास्टिक का कोई भी सामान नहीं मिलेगा. कानपुर नगर निगम और नगर निकाय की टीमें लोगों को अभी से अवगत करा रही हैं. दुकानदारों, रेवड़ी वालों हर किसी को बताया जा रहा है कि 1 जुलाई से कोई भी सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करेगा. अगर कोई इसका इस्तेमाल करता पाया जाता है तो उसका सारा माल जप्त कर लिया जाएगा इसके अलावा उसके ऊपर भारी भरकम जुर्माना भी लगाया जाएगा.

जाने क्या होती है सिंगल यूज़ प्लास्टिक
सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने की मुख्य वजह है कि यह ऐसी प्लास्टिक होती है.जो सिर्फ एक बार इस्तेमाल में आती है और इसे आसानी से नष्ट नहीं किया जा सकता है साथ ही इस को नष्ट करने में कई हानिकारक गैसें भी निकलती हैं जो वातावरण को बहुत ज्यादा दूषित करती हैं.

कौन-कौन सी वस्तुएं होंगी बैन
आपको बता दें सिंगल यूज प्लास्टिक में सरकार द्वारा एक लिस्ट भेजी गई है. जिसमें वह सभी चीजें मेंशन हैं जो सिंगल यूज प्लास्टिक के दायरे में आती हैं और उनको बैन किया जा रहा है. जिसमें जूस पीने वाली स्ट्रा, इयर बड, प्लास्टिक क्रोकरी, सिगरेट पैकेट के ऊपर लगने वाली प्लास्टिक, पैकेजिंग फिल्म, डेकोरेशन फिल्म इत्यादि.

जाने क्या होगा विकल्प
सिंगल यूज प्लास्टिक के बंद होने के बाद आम आदमी की जिंदगी में भी काफी फर्क पड़ेगा, क्योंकि अभी तक हर कोई दुकान जाता है तो वहां से प्लास्टिक की पॉलीथिन में सामान लाता है. लेकिन अब लोगों से अपील की जा रही है कि लोग जब भी अपने घरों से निकलें तो घर से थैला लेकर जाएं. ताकि उन्हें किसी प्लास्टिक की पॉलीथिन का इस्तेमाल ना करना पड़े. इसके अलावा इसके विकल्प के रूप में अब कई कंपनियां मोटे पेपर के बैग लेकर आई हैं. साथ ही इसके कई और विकल्प ढूंढे जा रहे हैं.कई कंपनियां स्टार्टअप कर रही हैं जो प्लास्टिक का विकल्प बना कर दूसरे मैटेरियल से बैग तैयार कर रही हैं.



Source link

more recommended stories