काम की खबर: झांसी में मुसीबत में आप के लिए फरिश्ता भेजेगा ‘इमरजेंसी कॉन्टैक्ट बॉक्स’, ऐसे करें इस्तेमाल 


रिपोर्ट-शाश्वत सिंह

झांसी. अगर झांसी शहर में आप कहीं फंस जाएं और किसी से संपर्क ना कर पा रहे हो तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. अब आपकी मदद करने के लिए एक नई सेवा शुरू कर दी गई है. इस सेवा का नाम इमरजेंसी कॉन्टैक्ट बॉक्स (Emergency Contact Box) है. यह सेवा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई है. लाल रंग का यह बॉक्स मुसीबत में आपके लिए फरिश्ता भेजेगा. इसे शहर के कई स्थानों पर लगाया गया है. इस बॉक्स की मदद से आप सीधे स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूम में संपर्क कर सकते हैं. हाल ही में एक महिला को मदद की जरूरत पड़ी तो उन्होंने इस इमरजेंसी कॉन्टैक्ट बॉक्स का सहारा भी लिया.

इमरजेंसी कॉन्टैक्ट बॉक्स पर बने बटन को दबाते ही स्मार्ट सिटी के कमांड सेंटर पर एक हूटर बजता है. हूटर के बजते ही एक स्टाफ उस कॉल को अटेंड करता है. कॉल करने वाले व्यक्ति से बात की जाती है और उसकी समस्या को सुना जाता है. इसके बाद जो भी थाना चौकी या पीसीआर वैन सबसे नजदीक खड़ी होती है उसे मौके पर भेजा जाता है. इसके बाद पुलिस शिकायत करने वाले की मदद करती है. इस पूरे घटनाक्रम के समय शिकायत करने वाले व्यक्ति को कैमरा सर्विलेंस पर रखा जाता है.

महिलाओं के लिए मददगार
स्मार्ट सिटी के मैनेजर ने बताया कि यह सेवा खासतौर से महिलाओं की मदद करेगा. कई बार महिलाएं या लड़कियां देर रात काम करके लौटती हैं तो उन्हें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे समय पर इमरजेंसी कांटेक्ट बॉक्स उनके बहुत काम आता है. इसके साथ ही किसी व्यक्ति को अगर अपनी पहचान छुपाकर कोई शिकायत करनी है तब भी वह इस इमरजेंसी कांटेक्ट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकता है.

इन जगहों पर लगाए गए हैं इमरजेंसी बॉक्स
शहर में कुल 13 जगहों पर यह इमरजेंसी कॉन्टैक्ट बॉक्स लगाए गए हैं. यह बॉक्स एलाइट चौराहा, बीकेडी चौराहा, कचहरी चौराहा, मिनर्वा चौराहा, जीवन शाह तिराहा, बस स्टैंड, सदर बाजार, गोविंद तिराहा, मेडिकल कॉलेज गेट नंबर 1, आवास विकास चौराहा, रसबहार, नगरा घाट तथा खंडेराव गेट पर लगाए गए हैं. इसके साथ ही भविष्य में शहर के अन्य हिस्सों में भी यह बॉक्स लगाने की योजना है.

Tags: Jhansi news, Jhansi Police



Source link

more recommended stories