झांसी: कभी भाई से चुराकर बजाती थीं माउथ ऑर्गन, आज कर रही हैं बुंदेलखंड का नाम रोशन


रिपोर्ट: शाश्वत सिंह

झांसी: संगीत की कोई उम्र नहीं होती और हुनर की कोई बंदिश नहीं होती. इस बात को साबित करके दिखाया है झांसी की मनीषा जैन ने, जो झांसी समेत पूरे बुंदेलखंड की एकमात्र महिला माउथ ऑर्गन वादिका हैं. जी हां, देशभर में सिर्फ 422 महिलाएं हैं, जो माउथ ऑर्गन बजाती हैं. मनीषा जैन इनमें से एक हैं. वह पूरे बुंदेलखंड में इकलौती महिला हैं. जो इस वाद्य यंत्र को बजाती हैं. मनीषा देश भर में होने वाले म्यूजिक फेस्टिवल में बुंदेलखंड का प्रतिनिधित्व कर नाम रोशन कर रही हैं.

भाई से चुरा कर बजाती थीं माउथ ऑर्गन
बुंदेलखंड विश्विद्यालय में अंग्रेजी की शिक्षिका मनीषा जैन बताती हैं कि उनके पिता को अलग-अलग वाद्ययंत्र एकत्रित करने का शौक था. एक दिन वह माउथ ऑर्गन भी ले आए. उस माउथ ऑर्गन को मनीषा के भाई बजाया करते थे. मनीषा चोरी से माउथ ऑर्गन को उठा लेती थीं और छत पर जाकर उसे बजाती थीं. वह बताती हैं कि उन्होंने सबसे पहला गीत फिल्म नदिया के पार का ‘कौन दिशा में लेकर चला रे बटोहिया’ बजाया था. इसके बाद से ही उनका माउथ ऑर्गन से लगाव शुरू हो गया और स्कूल के कई कार्यक्रम में वे इसे बजाती रहीं.

बेटी ने किया प्रोत्साहित
मनीषा याद करते हुए कहती हैं कि 12वीं क्लास में उनका माउथ ऑर्गन टूट गया था. इसके बाद वह अपने करियर पर ध्यान देने लगीं. समय बीतता गया और माउथ ऑर्गन से उनका साथ भी छूटता गया. इसके बाद मनीषा जैन की शादी हो गई. परिवार और बच्चों को समय देते हुए वह माउथ ऑर्गन से दूर होती गईं. लेकिन यह दूरी बहुत देर तक नहीं चली. 2019 में उनकी बेटी ने उन्हें दोबारा माउथ ऑर्गन लाकर दिया और उसे बजाने के लिए प्रोत्साहित किया.

आज करती हैं बुंदेलखंड का प्रतिनिधित्व
बेटी से मिले इस प्रोत्साहन ने मनीषा को एक बार फिर उनके माउथ ऑर्गन के करीब ला दिया. इसके बाद वह अपने रोटरी क्लब के कार्यक्रमों में प्रस्तुतियां देती रहीं. यहां मिली सफलता के बाद उन्होंने म्यूजिक फेस्टिवल्स में हिस्सा लेना शुरू किया. आज वो देश भर के म्यूजिक फेस्टिवल्स में बुंदेलखंड का प्रतिनिधित्व करती हैं. हाल ही में मनीषा ने जगन्नाथ पुरी ओडिशा में आयोजित इंडियन माउथ ऑर्गन प्लेयर मीट 2022 में मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति से झांसी का मान बढ़ाया था. वह कहती हैं कि माउथ ऑर्गन उनका सबसे अच्छा दोस्त है और तनाव को भी दूर करता है.

Tags: Jhansi news, Uttar pradesh news



Source link

more recommended stories