Jhansi: इलेक्ट्रिक बसों में भूलकर भी ना करें गलत हरकत, तीसरी आंख से की जा रही है निगरानी


रिपोर्ट – शाश्वत सिंह

झांसी. स्मार्ट सिटी झांसी में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों में अब गैरकानूनी हरकत की, तो आपको लेने के देने पड़ जाएंगे. जी हां, क्योंकि इन बसों में अब ‘तीसरी आंख‘ लगा दी गई है, जो हर पैसेंजर की निगरानी करेगी. इलेक्ट्रिक बस के अंदर और बाहर की हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए बसों में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं. इन कैमरों से हर गतिविधि कंट्रोल रूम में रिकॉर्ड होती है. बस के अंदर या बाहर अगर कोई भी अप्रिय घटना होती है तो उस पर तुरंत एक्शन भी लिया जाता है.

हर बस में कुल 5 कैमरे लगाए गए हैं. 3 कैमरे बस के अंदर बैठे यात्रियों की हर गतिविधि पर नजर रखते हैं. 1 कैमरा बस के आगे लगाया गया है. अगर बस के आगे चलने वाली कोई गाड़ी यातायात के नियम का उल्लंघन करती है, तो वह भी इस कैमरे में रिकॉर्ड हो जाएगा. इसी तरह का एक कैमरा बस के पीछे भी लगाया गया है.

इन सभी कैमरों की फीड ड्राइवर के पास लगी स्क्रीन पर भी चलती रहती है. इलेक्ट्रिक बस का संचालन देख रहे एक अधिकारी ने बताया कि कई बार यात्रियों द्वारा ड्राइवर या कंडक्टर के साथ गलत व्यवहार के मामले सामने आते थे. यात्रियों द्वारा टिकट खरीदने से मना करने या अपनी मर्जी से बस रुकवाने की कोशिश भी होती थी. लेकिन सीसीटीवी कैमरा लगने के बाद ऐसे मामलों में कमी आई है. साथ ही पैसेंजर-सेफ्टी के लिहाज से भी यह कैमरा उपयोगी है.

Tags: Jhansi news, Smart City Project



Source link

more recommended stories