जेवर एयरपोर्ट के आस-पास के इलाकों में अब नहीं कटेगी बिजली, विद्युत निगम ने किया खास उपाय


हाइलाइट्स

जेवर में 220 केवी का बिजली उपकेंद्र बन कर तैयार है.
इस उपकेंद्र को जहांगीरपुर के 765 केवी के बिजली उपकेंद्र से जोड़ा गया है.

नोएडा. गौतमबुद्ध नगर के जेवर क्षेत्र में 220 केवी का बिजली उपकेंद्र बनकर तैयार हो गया है. विद्युत वितरण विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकरी देते हुए संभावना जताई कि इसका लोकार्पण 20 अगस्त को किया जाएगा. इसको बनाने में करीब 100 करोड़ रुपये खर्च हुआ है. विद्युत निगम ने जेवर एयरपोर्ट के निर्माण को देखते हुए पिछले वर्ष 220 केवी का बिजली उपकेंद्र बनाने का काम शुरू किया था. विद्युत वितरण विभाग की नियमित निगरानी की वजह से यह सवा साल में बनकर तैयार हो गया है.

विद्युत निगम के अधिकारियों ने दावा किया है कि इस उपकेंद्र से जेवर हवाई अड्डा को बिजली दी जाएगी. इस उपकेंद्र से ही जेवर क्षेत्र के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं को निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति मिल सकेगी. विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता प्रवीण कुमार ने बताया कि जेवर क्षेत्र के 220 केवी के बिजली उपकेंद्र को जहांगीरपुर के 765 केवी के बिजली उपकेंद्र से जोड़ा गया है. दोनों बिजली उपकेंद्र को जोड़ने में करीब 20 करोड़ रुपये का खर्च आया है.

इससे उपकेंद्र पर बिजली की कोई कमी नहीं रहेगी. विद्युत वितरण विभाग के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि जेवर क्षेत्र में अब बिजली की कमी नहीं रहेगी. इस क्षेत्र में अब वोल्टेज और कटौती की समस्या दूर हो जाएगी. उन्होंने बताया कि जेवर क्षेत्र में बिजली उपकेंद्र बनकर तैयार हो चुका है और संभवत: 20 अगस्त को इसका लोकार्पण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जेवर हवाई अड्डा को भी इसी बिजली उपकेंद्र से आपूर्ति दी जाएगी.

गौरतलब है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बिजली कटौती की समस्या से लोग परेशान हैं. वहीं जेवर इलाके में भी यही हाल अब तक रहा है. यहां पर घंटों की कटौती होना आम बात है. लेकिन अब एयरपोर्ट के निर्माण के साथ ही यहां पर बिजली उपकेंद्र का भी निर्माण किया गया है जिससे जेवर एयरपोर्ट के आसपास के इलाके में निर्बाध बिजली लोगों को मिल सकेगी.

Tags: Electricity problem, Jewar airport, Noida news



Source link

more recommended stories