जापान ने हिरोशिमा बमबारी की 77वीं वर्षगांठ मनाई | Japan celebrates 77th anniversary of Hiroshima bombing



डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान ने शनिवार को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हिरोशिमा पर परमाणु बमबारी की 77वीं वर्षगांठ मनाई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सुबह 8.15 बजे मौन रखा गया, ठीक उसी समय जब 6 अगस्त, 1945 को शहर के ऊपर अमेरिका ने यूरेनियम बम गिराया था, जिसमें लगभग 140,000 लोग मारे गए और लाखों लोग रेडिएशन के संपर्क में आ गए।

पीस मेमोरियल पार्क में आयोजित एक स्मारक समारोह में, हिरोशिमा के मेयर काजुमी मात्सुई ने शांति घोषणा में आगाह किया कि दुनिया में परमाणु पर निर्भरता बढ़ रही है।

उन्होंने कहा, हमें तुरंत सभी परमाणु बमों को नष्ट कर देना चाहिए। समारोह में प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, 99 देशों के प्रतिनिधि, साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भी शामिल हुए, जो 12 वर्षो से इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले विश्व निकाय के पहले प्रमुख हैं।

गुटेरेस ने अपने भाषण में चेतावनी दी कि हथियारों की एक नई दौड़ शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री ने कहा, जापान वैश्विक सुरक्षा तनाव के बावजूद देश में परमाणु हथियार ना रखने, ना उत्पादन करने और ना ही इसकी अनुमति देने के सिद्धांतों का पालन करेगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link

more recommended stories