जापान और अमेरिका, ताइवान पर सहयोग बढ़ाएगा | Japan and the US will increase cooperation on Taiwan



डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा और अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने शुक्रवार को टोक्यो में मुलाकात की। दोनों नेताओं ने क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई, खास कर तब जब ताइवान जलडमरूमध्य में तनाव लगातार बढ़ रहा है।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने ताइवान के पास समुद्र में जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में पांच मिसाइल गोले दागे।

जापानी मीडिया रिपोटरें के अनुसार किशिदा के हवाले से कहा गया है कि चीन का व्यवहार क्षेत्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में शांति और स्थिरता के लिए खतरा है।

पेलोसी, वाशिंगटन में तीसरी सर्वोच्च रैंकिंग अधिकारी हैं। गुरुवार शाम को अपनी एशिया की यात्रा के दौरान टोक्यो पहुंची। इससे पहले वो सिंगापुर, मलेशिया, ताइवान और दक्षिण कोरिया भी गई थी। ताइवान की उनकी यात्रा ने चीन के साथ तनाव बढ़ा दिया है, जो लोकतांत्रिक द्वीप गणराज्य को अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में देखता है।

चीनी सेना इस सप्ताह ताइवान के आसपास के जलक्षेत्र में प्रमुख हवाई और समुद्री अभ्यास कर रही है, जो पेलोसी की यात्रा के प्रतिशोध में है। जापान ने पेलोसी की ताइवान यात्रा पर कोई आधिकारिक रुख नहीं अपनाया है और इसके बजाय बातचीत के माध्यम से द्वीप के मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान की वकालत की है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link

more recommended stories